गुजरात में पैट्रोल-डीजल सस्ता, राज्य सरकार ने हटाया 4 प्रतिशत वैट

(Pi Bureau) नई दिल्ली। गुजरात और हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव से पहले देश में पेट्रोल पॉलिटिक्स की शुरुआत हो गई है। गुजरात देश का पहला राज्य बन चुका है जिसने पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले टैक्स दर में कटौती कर दी है। सी.एम विजय रुपाणी ने वैट पर 4 प्रतिशत कटौती का एेलान किया है जिसके बाद गुजरात में पैट्रोल 2 रुपए 93 पैसे और डीजल 2 रुपए 32 पैसे सस्ता हो गया है।

बता दें कि गुरुवार को मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने बताया था कि ‘गुजरात सरकार जल्द ही पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले टैक्स पर कटौती कर सकती है और केंद्र की तरफ से घटाए गए करों के अलावा गुजरात सरकार राज्य आधारित करों पर कटौती करेगी। वहीं बुधवार को पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बताया था कि वह सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को ईंधन पर टैक्स घटाने को लेकर एक पत्र लिखेंगे। गौरतलब है कि पेट्रोल और डीजल पर राज्य सरकारें 25 से 49 फीसदी तक वैट वसूलती हैं।

ये जानकारी देना होगा जानकारी-
– जीएसटीआर-1 में सप्लायर को आउटवर्ड सप्लाई की डिटेल भरनी है।
– पिछले फाइनेंशियल ईयर का टर्नओवर
– जीएसटीआर-1 सभी कारोबारियों को अपने डीलर को इन्पुट क्रेडिट पास करने पहला स्टेप है।
– जीएसटीआर-1 सभी रजिस्टर्ड कारोबारियों को भरना है।
– जीएसटीआर-1 वैसे ज्यादातर सभी कारोबारियों को भरना है। लेकिन ये रिटर्न ई-कॉमर्स ऑपरेटर्स, इन्पुट सर्विस डिस्ट्रीब्युटर, कंपोजिशन स्कीम के तहत रजिस्टर्ड डीलर्स, नॉन रेजिडंट डीलर्स और टैक्स डिडक्टर्स को जीएसटीआर-1 फाइल नहीं करना है।

About Politics Insight