शर्मनाक :: माँ-बेटी के कपड़े उतरवाकर पिलाया पेशाब..!!

(Pi Bureau)

रांची : हमारे देश में अंधविश्वास का इतना बोलबाला है कि लोग किसी भी ओझा, तांत्रिक चक्कर में अपनी मर्यादा तक को भूल जाते हैं. देश में ओझा के कहने पर किसी भी महिला को डायन आदि बताकर प्रताड़ित करने की अनेकों बातें और घटनाएं अक्सर सामने आती ही रहती हैं. हाल ही में एक ही परिवार की मां बेटी को डायन बताकर गांव वालों ने प्रताड़ित किया. यही नहीं मां बेटी को डायन बताकर प्रताड़ित करने के दौरान कपड़े भी उतरवाकर गांव में घुमाने और उन दोनों को ही पेशाब पिलाने की घटना सामने आई है.

झारखण्ड राज्य की इस शर्मनाक घटना का खुलासा हुआ है. बीबीसी की खबर के अनुसार झारखण्ड की राजधानी रांची से लगभग 60 किलोमीटर दूर सोनाहातू थाने के बोंगादार दुलमी गांव में मां बेटी को डायन बताकर उनके साथ निर्ममता के साथ ज्यादतियां की गई.

बीबीसी की खबर के अनुसार एतवरिया देवी नामक महिला अपने परिवार के साथ रहती है. महिला के साथ 15 फरवरी के दिन गांव के लोग अचानक उनके घर के सामने आए उन पर डायन होने का आरोप लगाने लगे. मां बेटी दोनों को ही गांव वाले जबरन श्मशान लेकर गये.

उनके चेहरे पर पेशाब और इंसानी मल भी फेंका गया. गांव वालों के साथ एक नाई भी था, जिसने उनका मुंडन कर दिया. उनके कपड़े उतरवाकर पहनने के सिर्फ एक सफेद साड़ी दी गई और फिर पूरे गांव में घुमाया गया.

महिला के अनुसार कुछ लोग हमें पूरे गांव में सबके सामने घुमा रहे थे और पूरे गांव के लोग देख रहे थे. हमारे ऊपर डायन होने का आरोप था और गांव में रहने वाले किसी भी व्यक्ति ने हमें बचाने के लिए नहीं कहा.

एतवरिया देवी (बदला हुआ नाम) ने बीबीसी को बताया कि पूरी रात हमनें दहशत के साथ काटी और सुबह होते ही अपने ईचीगढ़ स्थित मायके चली गई भाई के बेटे को सारी बात बताने के बाद हम पुलिस के पास गये जहां हमनें लिखित रिपोर्ट दर्ज करवाई.

गांव आदि जगहों पर जो झांड़-फूंक करने वाले झोलाझाप डॉक्टरों की तरह लोग होते हैं उन्हें ओझा कहा जाता है. बीते कुछ समय से उनके गांव में ही रहने वाले एक रिश्तेदार की मृत्यु के बाद कुछ अन्य रिश्तेदारों की तबियत बहुत बिगड़ गई थी. लोगों के डॉक्टर की जगह पर ओझा को बुलाया और फिर उसने हम मां बेटी को डायन बता दिया. यह इसकी शुरुआत थी.

पुलिस ने शिकायत दर्ज होने के बाद इस पूरी घटना के लिए जिम्मेदार लोगों को गिरफ्तार भी कर लिया है. पूरे गांव में इस घटना के बाद दहशत का माहौल व्याप्त है. पुलिस ने पूरे गांव में अपना डेरा भी जमा दिया है.

About Politics Insight