बड़ी खबर: RBI की मौद्रिक नीति समिति की समीक्षा बैठक का आज आखिरी दिन, सुना सकता है ये बड़ा फैसला..

(Pi Bureau)
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) आज आम लोगों के लिए बड़ी घोषणा कर सकता है। तीन जून 2019 को शुरू हुई आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति की समीक्षा बैठक का आज आखिरी दिन है। लगातार तीसरी बार आरबीआई रेपो रेट में कटौती कर सकता है। इस कटौती से आपको काफी फायदा होगा क्योंकि इससे ब्याज दरों में कमी आएगी। माना जा रहा है कि बैठक में ब्याज दरें 0.35 फीसदी तक कम हो सकती हैं।

फिलहाल यह है रेपो रेट

फिलहाल रेपो रेट छह फीसदी पर है। आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा था कि वो रेपो रेट पर फैसला लेंगे कि उनको और कम किया जाए, ताकि लोगों को इसका फायदा मिले। 

केंद्रीय बैंक ने आर्थिक वृद्धि में तेजी लाने के लिए इस साल फरवरी और अप्रैल में रेपो रेट में 25-25 आधार अंकों (0.25 फीसदी) की कटौती की थी। अप्रैल में जब आरबीआई द्वारा रेपो रेट में कटौती की गई थी, तब कुछ ही बैंकों ने इसका लाभ लोगों को दिया था। 

इस संदर्भ में कोटक महिंद्रा बैंक की अध्यक्ष (उपभोक्ता बैंकिंग) शांति एकाम्बरम ने कहा कि, ‘हम लिक्विडिटी बढ़ाने के उपाय और ब्याज दरों में कटौती दोनों की उम्मीद कर रहे हैं। ब्याज दरों में कटौती चौथाई से आधा फीसदी तक हो सकती है।’

हालांकि वित्त सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने ब्याज दरों में कटौती पर कुछ नहीं कहा। उनका कहना है कि एमपीसी मुद्रास्फीति में कमी और आर्थिक वृद्धि नरम पड़ने पर गौर करते हुए फैसला करेगी।

About Politics Insight