Thursday , August 22 2019

Pi Health: इन लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए तरबूज का सेवन, वरना सेहत पर पड़ सकता हैं बुरा प्रभाव

गर्मियों में तरबूज ज्यादातर सभी घरों में आता है। इसे खाने से न सिर्फ मन तरोताजा होता है बल्कि इसमें विटामिन,मिनरल्स और एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो हमें सेहतमंद रखने में मदद करते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार एक व्यस्क को दिन भर में 300 ग्राम तक तरबूज का सेवन करना चाहिए। हालांकि, यह फल सबके लिए फायदेमंद नहीं है। आइए जानते हैं किन-किन लोगों को तरबूज के सेवन से बचना चाहिए…

मधुमेह
कोई भी खाने की चीज हमारे शरीर में मौजूद खून में कितनी जल्दी घुल जाती है इसका मापदंड ग्लाइसेमिक इंडेक्स द्वारा किया जाता है। 100 के स्केल पर तरबूज का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 70 होता है। इसमें नैचुरल शुगर भारी मात्रा में पाया जाता है। लिहाजा, मधुमेह के रोगियों को किसी भी रूप में तरबूज का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर वह इस फल को खाते भी हैं तो इससे होने वाले नुकसान को कम करने के लिए उन्हें बादाम या अखरोट जैसे नट्स को डाइट में शामिल करना चाहिए।

किडनी
जिन लोगों को किडनी संबंधी कोई बीमारी होती है, उन्हें भी तरबूज का सेवन गलती से भी नहीं करना चाहिए। तरबूज में मौजूद मिनरल्स से किडनी को नुकसान पहुंचने का खतरा बढ़ जाता है। विशेषज्ञों के अनुसार तरबूज में पानी भारी मात्रा में पाया जाता है। जिन लोगों की किडनी इस हद तक खराब हो चुकी है कि उनके शरीर में यूरीन बन भी नहीं पा रहा, उन्हें यह फल खाने से बचना चाहिए। क्योंकि अगर वह तरबूज का सेवन करेंगे और उनका शरीर फल में मौजूद पानी को यूरीन में तब्दील नहीं कर पाएगा तो इससे हार्ट फेल होने की संभावना बढ़ सकती है।

अस्थमा
अस्थमा के रोगियों को ठंडी चीजों के सेवन से दूर रहने की सलाह दी जाती है। तरबूज में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है, लिहाजा अस्थमा के रोगियों को इसे खाने की मनाही होती है। इसके अलावा तरबूज में अमीनो एसिड पाया जाता है जो अस्थमा रोगियों की तकलीफ बढ़ा सकता है।

इस वक्त भूलकर भी ना करें तरबूज का सेवन
अगर आपको इनमें से कोई बीमारी नहीं है तो भी तरबूज के सेवन को लेकर आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए। कभी भी तरबूज को शाम ढलने के बाद न खाएं। ऐसा इसलिए क्योंकि शाम 5 बजे के बाद हमारी पाचन शक्ति धीमा हो जाती है। ऐसे में अगर हम तरबूज का सेवन करेंगे तो उसमें मौजूद शुगर और अन्य पोषक तत्वों को पचाना मुश्किल हो जाएगा।

तरबूज को खाने का सबसे सही समय है कि आप इसे नाश्ते के घंटे भर बाद खाए। विशेषज्ञों के अनुसार सुबह 11 से दोपहर 2 बजे तक हमारी पाचन शक्ति सबसे तेज होती है। यह किसी भी फल को खाने का सही समय होता है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com