Saturday , December 7 2019

आज भारत-विंडीज के बीच पहला वन-डे, दोनों टीम के खिलाड़ियों के पास हैं इतिहास रचने का खास मौका !!!

(Pi Bureau)

वेस्टइंडीज और भारत के बीच आठ अगस्त यानी आज से तीन मैचों की वनडे सीरीज की शुरुआत होने जा रही है। वेस्टइंडीज को टी-20 सीरीज में पटखनी देने के बाद भारतीय टीम का मनोबल मजबूत हुआ है। भारत और वेस्टइंडीज के बीच अभी तक एकदिवसीय क्रिकेट में कुल 127 मैच खेले गए हैं। जिसमें वेस्टइंडीज ने 62 वहीं टीम इंडिया ने 60 मैच में जीत दर्ज की है। दो मैच टाई हुए हैं, जबकि तीन मैच का कोई परिणाम नहीं निकल सका है। सीरीज का पहला मुकाबला गुयाना प्रोविडेंस क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैच में दोनों ही टीम के खिलाड़ियों के पास कुछ अहम रिकॉर्ड्स को अपने नाम करने का मौका होगा।

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में अभी तक कुल 1912 रन बनाए हैं। गुयाना में खेले जाने वाले पहले मैच में अगर रन मशीन कोहली 82 रन बनाने में सफल हो जाते हैं, तो विंडीज के विरुद्ध वनडे में अपने दो हजार रन पूरे कर लेंगे।

वेस्टइंडीज के आक्रमक सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल ने वन-डे में 10,338 रन बनाए हैं। भारत के खिलाफ शुरू हो रहे वन-डे सीरीज के पहले मैच में यूनिवर्स बॉस गेल अगर 11 रन बनाने में सफल रहे, तो वह वेस्टइंडीज के लिए एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन जाएगे। इस मामले में वह पूर्व कप्तान ब्रायन लारा को पीछे छोड़ देंगे। जिन्होंने 10,448 रन बनाए हैं।

टीम इंडिया के उपकप्तान और सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने लिस्ट ए क्रिकेट में 10,900 रन अब तक बनाए हैं। रोहित अगर आज के मैच में शतक जड़ देते हैं, तो वह लिस्ट ए क्रिकेट में अपने 11 हजार रन पूरे कर लेंगे।

युवा भारतीय बल्लेबाज मनीष पांडेय भी एक रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। मनीष ने लिस्ट ए क्रिकेट में 99 छक्के लगाए हैं। वह यदि सीरीज के पहले मैच में वेस्टइंडीज के विरुद्ध सिर्फ एक छक्का जड़ते हैं, तो मनीष लिस्ट ए क्रिकेट में अपने 100 छक्के पूरे कर लेंगे।

टीम इंडिया के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने अभी तक वनडे में 93 विकेट चटकाए हैं। विंडीज के खिलाफ पहले ही मैच में अगर वह सात विकेट लेने में कामयब हुए तो वह वन-डे में 100 विकेट पूरा कर लेंगे। यह उपलब्धि हासिल करने वाले वह देश के 22वें खिलाड़ी बनेंगे।

लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करते हुए अब तक 49 वनडे मैच खेले हैं। आज खेले जाने वाले मैच में चहल को खेलने का मौका मिला, तो वह उनके वनडे करियर का 50वां एकदिवसीय मुकाबला होगा।

कैरेबियाई टीम के कप्तान जेसन होल्डर भारत के खिलाफ गुयाना में खेले जाने वाले पहले मैच में 55 रन बनाने में सफल हो जाते हैं, तो लिस्ट ए में उनके सात हजार रन पूरे हो जाएगे। अभी उन्होंने 6945 रन बानाए हैं।

विंडीज बल्लेबाज शाई होप टीम इंडिया के खिलाफ पहले एकदिवसीय मैच में छह चौके लगाने के साथ एकदिवसीय क्रिकेट में अपने 200 चौके लगाने का रिकॉर्ड पूरा कर लेंगे।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com