Sunday , August 18 2019

रूस के दौरे पर CM आदित्यनाथ ने साइन किये तीन MOU, कहा- पूर्वी रूस के कृषि क्षेत्र में अपार संभावनाएं !!!

(Pi Bureau)

रूस के दौरे पर मंगलवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तीन एमओयू पर हस्ताक्षर किया। उत्तर प्रदेश अब रूस के साथ कृषि, खाद्य प्रसंस्करण व ऊर्जा क्षेत्र में काम करेगा।

सीएम योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में रूस के जबाइकल्सकी क्रय क्षेत्र और उत्तर प्रदेश ने कृषि व खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में एक एमओयू पर समझौता किया। योगी आदित्यनाथ उन्होंने कहा कि रूस के सुदूर पूर्वी क्षेत्र में लगभग आठ मिलियन हेक्टेयर क्षेत्रफल में कृषि व संबद्ध कार्यो के विकास की अपार संभावनाएं हैं। यहां निवेश के अवसर मिलेंगे।

भारत-रूस के पुराने रिश्तों को जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले सात दशकों से दोनों में प्रगाढ़ संबंध रहे हैं। आजादी मिलने के तुरंत बाद भारत की प्रगति में रूसी सहयोग की अहम भूमिका रही। रक्षा, औद्योगिक और परमाणु क्षेत्र में हमें भरपूर सहयोग मिला है। यह कहना गलत नहीं होगा की रूस व भारत की मित्रता वर्ष दर वर्ष प्रगाढ़ होती गई है। हम एक दूसरे के स्ट्रेटजिक पार्टनर हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में भी इस सहयोग के अनेक उदाहरण मौजूद हैं। वर्ष 1968 में ओबरा व वर्ष 1971 में हरदुआगंज में सोवियत संघ के सहयोग से थर्मल पावर प्लांट का निर्माण किया गया। वहीं, रूसी कंपनियों ने टेहरी व कोटश्वर हाईड्रोइलेक्ट्रिक प्लांट निर्माण में भी मदद की। मुख्यमंत्री ने कहा कि वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) तथा भारतीय कृषि अनुंसधान परिषद (आईसीएआर) की विशेषज्ञता और मार्गदर्शन से सुदूर पूर्वी रूस में कृषि के विकास के लिए रोड मैप तैयार होगा।

योगी आदित्यनाथ ने पशुधन विकास में भारत की उपलब्धियों को बताया। उनका कहना था कि भारत का पशुधन में विश्व में प्रथम स्थान है। उत्तर प्रदेश में दुग्ध आधारित मूल्य संवद्र्धन एवं वैल्यू चेन के लिए प्रभावी उपाय लागू किए हैं जिससे किसानों को उनके उत्पाद का उचित मूल्य प्राप्त हो सके। देश में खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में मेगा फूड पार्क व कोल्ड चेन के बारे में बताया। उन्होंने सौर प्रणाली संयंत्रों जैसे सोलर स्ट्रीट लाईट, आरओ वाटर प्लांट, मिनी ग्रिड, पावर पैक और सोलर हाई-मास्ट की स्थापना से सस्ती विद्युत आपूर्ति के बारे में भी बताया।

इस दौरान नरेंद्र मोदी सरकार में वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल, रूस के उप मुख्यमंत्री यूरी त्रुतनेवा, रूस के गवर्नर, व्लादिवोस्टोक के मुख्यमंत्री समेत कई उद्यमी मौजूद रहे। 

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com