Sunday , September 15 2019

बड़ी खुशखबरी:: मोदी सरकार बेच रही है सस्ते में सोना, इस दिन से उठा सकते हैं इसका लाभ !!!

(Pi Bureau)

अकसर देखा गया है कि लोग सोने को सुरक्षित निवेश का जरिया मानते हैं. लेकिन बीते कुछ समय से गोल्‍ड की कीमत में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है और यह आम आदमी की पहुंच से दूर होता जा रहा है.

हालांकि समय-समय पर मोदी सरकार एक खास योजना के तहत बॉन्‍ड के जरिए सस्‍ता सोना खरीदने का मौका देती है. इस योजना के नई सीरीज की शुरुआत 9 सितंबर से हो रही है. आइए जानते हैं क्‍या है यह योजना और कैसे आप खरीद सकते हैं सस्‍ता सोना.

दरअसल, साल 2015 में मोदी सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) योजना की शुरुआत की थी. इस योजना की सीरीज के तहत समय-समय पर लोगों को गोल्‍ड बॉन्ड खरीदने का मौका दिया जाता है. इस गोल्‍ड बॉन्ड की कीमत बाजार में चल रहे रेट से कम होती है. यहां बता दें कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना के गोल्‍ड की कीमत रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से तय की जाती है.

9 सितंबर से फिर शुरू हो रही सीरीज
अब यह सीरीज सोमवार (9 सितंबर) से फिर शुरू हो रही है और 13 सितंबर को समाप्‍त होने वाली है. इस बार गोल्‍ड बॉन्ड की कीमत 3,890 रुपये प्रति ग्राम तय की गई है.

अगर बाजार की बात करें तो गोल्‍ड की कीमत 3,927 रुपये प्रति ग्राम पर है. इस हिसाब से गोल्‍ड बॉन्ड की कीमत 37 रुपये प्रति ग्राम कम है. इसके साथ ही खरीददार को डिजिटल मोड में पेमेंट करने पर 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट मिलेगी. यानी सोने पर 87 रुपये प्रति ग्राम की राहत मिलेगी.

क्‍या हैं शर्तें :
हालांकि स्‍कीम के तहत गोल्‍ड बॉन्‍ड को खरीदने की कुछ शर्तें भी हैं. पहली शर्त है कि कोई भी व्यक्ति एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 500 ग्राम के गोल्‍ड बॉन्ड खरीद सकता है.

वहीं इस बॉन्ड में न्यूनतम निवेश एक ग्राम है. इसके अलावा टैक्‍स पर भी छूट मिलती है. इसके अलावा स्‍कीम के जरिए बैंक से लोन भी लिया जा सकता है.

इस गोल्‍ड की बिक्री बैंकों, डाकघरों, एनएसई और बीएसई के अलावा स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के जरिए होती है. बता दें कि सरकार इस स्‍कीम के जरिए गोल्‍ड की फिजिकल डिमांड को कम करने की कोशिश में है.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com