Sunday , September 15 2019

रेल यात्रियों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, रेलवे ने हमसफर ट्रेनों से फ्लेक्सी फेयर हटाया, तत्काल टिकट भी हुआ सस्ता !!!

(Pi Bureau)

यात्रियों को बड़ी राहत देते हुए रेलवे ने अपनी प्रीमियम हमसफर रेलगाड़ियों के शयनयान कोच से फ्लेक्सी फेयर योजना को हटा दिया है। इन रेलगाड़ियों में शयनयान श्रेणी के कोच लगाने का भी निर्णय किया है। अभी तक इस ट्रेन में केवल एसी कोच होते थे। यह जानकारी शुक्रवार को रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी।

अधिकारी ने बताया कि यह राहत 35 जोड़ी हमसफर रेलगाड़ियों के लिए है जिनमें फिलहाल केवल एसी- तीन श्रेणी के कोच लगे होते हैं। अधिकारी ने कहा कि हमसफर रेलगाड़ियों में तत्काल टिकट किराया भी घटाया गया है। इनकी कीमत अब मूल किराये के 1.5 गुना की बजाए 1.3 गुना होगी।
इलाहाबाद से दिल्ली जाने वाली हमसफर एक्सप्रेस के खाते में एक और उपलब्धि जुड़ गई है। यह देश की पहली ऐसी हमसफर श्रेणी की ट्रेन हो गई है जिसमें फ्लेक्सी और नॉन फ्लेक्सी दोनों ही लागू है। शुक्रवार 13 सितंबर से इलाहाबाद हमसफर एक्सप्रेस का संचालन दिल्ली के प्रतिदिन शुरू हो जाएगा। प्रयागराज एक्सप्रेस के बाद यह इलाहाबाद जंक्शन से शुरू होने वाली यह दूसरी ऐसी ट्रेन होगी जो हर रोज दिल्ली के लिए चलेगी।
हमसफर एक्सप्रेस का संचालन सप्ताह में तीन दिन ही आनंद विहार टर्मिनल तक के लिए होता था। दुरंतो बंद होने के बाद हमसफर तीन दिन आनंद विहार और चार दिन नई दिल्ली जाएगी। शुक्रवार को जब ट्रेन रवाना होगी तो इसमें पहली बार एसी थर्ड के साथ चार कोच स्लीपर श्रेणी के भी जोड़े जाएंगे। पहले ही सफर में हमसफर के स्लीपर में प्रतीक्षा सूची हो गई है। 
रेलवे ने इसके स्लीपर में फ्लेक्सी फेयर नहीं लगाया है। इस वजह से इलाहाबाद से आनंद विहार के लिए हमसफर का किराया 420 एवं नई दिल्ली के 425 रुपये निर्धारित किया गया है। जबकि हमसफर के थर्ड एसी में फ्लेक्सी फेयर पहले की तरह अब भी रहेगा। इसका न्यूनतम किराया 1115 एवं अधिकतम किराया दिल्ली के लिए 1625 रुपये है।
दुरंतो एक्सप्रेस के मुकाबले हमसफर एक्सप्रेस में कुल 192 बर्थ ज्यादा हो गई है। दुरंतो में सभी श्रेणी की कुल 1260 बर्थ थी। लेकिन हमसफर में यह संख्या 1472 हो गई है। हमसफर में 16 कोच थर्ड एसी के एवं चार कोच स्लीपर के रहेंगे। जबकि दुरंतो में स्लीपर के नौ, एसी थर्ड के पांच, एसी टू के तीन एवं एसी फर्स्ट का एक कोच था।
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com