Saturday , April 11 2020

Pi Health:: महिलाओं की इस समस्या के लिए चमत्कारी उपाय हैं गोंद..!!!

(Pi Bureau)

गोंद का नाम तो आपने सुना ही होगा, इसके लड्डू भी खाए होंगे। कई लोगों के मन में यह सवाल होता होगा कि ये गोंद आखिर है क्या? दरअसल पेड़ के तने में चीरा लगने पर निकलने वाला पदार्थ गोंद है। कीकर या बबूल का गोंद पौष्टिक होता है। सर्दियों के मौसम में गोंद के सेवन का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह शरीर में गर्मी बनाए रखता है। गोंद का सेवन दिमागी तरावट और जोड़ों में दर्द जैसी समस्याओं में भी बहुत फायदेमंद होता है।

आइए, जानते हैं इसके और कई सारे फायदे:

गोंद के लड्डू के साथ दूध का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और आप बीमार होने से बच पाएंगे। यह हड्डियों को मजबूत बनाता है और साथी ही मांसपेशियों को भी। खास तौर से रीढ़ की हड्डी के लिए गोंद का सेवन बेहद फायदेमंद है।

रोजाना भुनी हुई गोंद का सेवन करना हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है। हृदय संबंधी अन्य रोगों के लिए भी यह फायदेमंद है। कमजोरी को दूर करने के लिए भी गोंद के लिए बेहद लाभदायक है। यह थकान, चक्कर आना और माइग्रेन जैसी समस्याओं को भी दूर करता है।

गर्भवती महिलाओं के लिए इसका सेवन फायदेमंद होता है। इस समय यह रीढ़ की हड्डी की मजबूती के लिए जरूरी है और मां का दूध बढ़ाने में लाभकारी होता है। महिलाओं में पीरियड्स संबंधी समस्याओं और डिलवरी के बाद होने वाली कमजोरी, ल्यूकोरिया और अन्य समस्याओं को भी यह ठीक करता है।

कब्ज के मरीजों के लिए गोंद का सेवन मददगार साबित होता है। दिन में 1 बार इसका सेवन आपकी इस समस्या को दूर कर सकता है। शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए भी गोंद के लड्डू या पंजीरी का सेवन किया जाता है।

पलाश के गोंद से भी हड्डियां मजबूत होती है। पलाश का 1 से 3 ग्राम गोंद मिश्रीयुक्त दूध अथवा आंवले के रस के साथ लेने से ताकत और वीर्य की वृद्धि होती है तथा अस्थियाँ मजबूत बनती हैं और शरीर पुष्ट होता है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com