Friday , April 10 2020

Pi Health:: भूलकर भी नवरात्रि व्रत में खाली पेट न करें इन चीजों का सेवन, नहीं तो सेहत को होगा नुकसान !!!

(Pi Bureau)

25 मार्च से चैत्र नवरात्रि व्रत की शुरुआत हो चुकी है। मां दुर्गा को समर्पित ये दिन हिंदुओ का एक प्रमुख पर्व है। इस दौरान लोग मां दुर्गा को खुश करने के लिए नौ दिन का व्रत भी करते हैं। हालांकि नवरात्रि में व्रत के दौरान अक्सर लोग ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जो उनकी सेहत के लिए हानिकारक होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि खाली पेट रहने से पेट में एसिड का लेवल बढ़ जाता है जिस वजह से कुछ चीजों को खाने से बचना चाहिए।

केला खाने से होती है सीने में जलन
केले को खाली पेट खाने से बचना चाहिए। केले में मैग्नीशियम मौजूद होता है जिस वजह से खाली पेट इसे खाने से सीने में जलन होती है। कुछ लोगों को कब्ज की समस्या से भी जूझना पड़ सकता है।

दूध पीने से होता है इनडाइजेशन
दूध को ज्यादातर लोग खाली पेट पी लेते हैं। इसमें मौजूद सैचुरेटेड फैट और प्रोटीन मसल्स को कमजोर करता है। इसके साथ ही खाली पेट से इनडाइजेशन की समस्या हो सकती है और कफ भी हो सकता है।

मीठी चीजें बढ़ाती है शुगर लेवल
अक्सर लोग खाली पेट मीठी चीजें खा लेते है। ऐसा करने से बचें क्योंकि खाली पेट मीठी चीजें खाने से शरीर में शुगर का स्तर बढ़ जाता है।

चाय न पिएं
ज्यादा चाय पीना सेहत के लिए नुकसान दायक होता है। खाली पेट चाय पीने से पेट में जलन और सिरदर्द हो सकता है। इसलिए व्रत के दौरान खासतौर पर चाय को खाली पेट पीने से बचें।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com