Saturday , July 11 2020

Pi Health:: अगर आप भी इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ इन बीमारियों को करना चाहते हैं दूर, तो रोज पिएं जीरे और काली मिर्च वाला दूध..!!!

(Pi Bureau)

कोरोना महामारी के चलते आजकल हर कोई अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने पर जोर दे रहा है। सोशल मीडिया पर भी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कई घरेलू नुस्खे शेयर किए जा रहे हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसे दूध के बारे में जो आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ आपके सर्दी-जुकाम, पेट से जुड़ी समस्याएं और ब्लडप्रेशर को भी नियंत्रण करने का काम करता है। जी हां और इस दूध का नाम है जीरा-काली मिर्च का दूध। जीरा, काली मिर्च में कई एंटीसेप्टिक और विटामिन-मिनरल्स होते हैं जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ व्यक्ति को कई रोगों से भी दूर रखते हैं।

जीरा-काली मिर्च दूध बनाने का तरीका-
जीरा-काली मिर्च वाला दूध बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक पैन में एक ग्लास दूध गर्म करना है। अब उसमें चुटकी भर जीरा पाउडर और एक चुटकी काली मिर्च पाउडर डाल दें। दूध को चम्मच से अच्छी तरह मिला लें। इस दूध को रात को सोने से पहले पीएं। इस दूध का सेवन करने से खांसी में भी आराम मिलता है।

जीरा-काली मिर्च दूध का सेवन करने से मिलते हैं ये फायदे-

1-जीरा और काली मिर्च में कैल्शियम, पोटैशियम और आयरन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। जो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स को संतुलित करता है, जिसकी वजह से व्यक्ति का ब्लडप्रेशर नियंत्रण में रहता है।

2-एक अध्ययन की मानें तो जीरा पाउडरशरीर मे मौजूद फैट को अवशोषित करने से बचाता है। इसके अलावा यह शरीर के मेटाबॉलिज्म को भी बढाता है। जबकि काली मिर्च में मौजूद पेपरीन तत्व फैट बर्न करने में मदद करता है।

3-जीरा व काली मिर्च में मौजूद विटामिन सी गाढ़े खून को पतला करने का काम करती है। ब्लड सर्कुलेशन को सही करके मांस पेशियो को भी आराम देने का काम करती है।

4-जीरा और काली मिर्च पेट से जुड़ी ज्यादातर सभी समस्यायों के लिए रामबाण इलाज है। इनका सेवन करने से डाइजेशन मजबूत होता है और पेट दर्द की समस्या से व्यक्ति को निजात मिलती है।

5- जीरा-काली मिर्च का दूध पीने से दिमाग भी रिलैक्स रहता है। इन सभी रोगों से बचने के लिए रोजाना रात में जीरे और काली मिर्च वाले दूध का सेवन करें।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com