Tuesday , July 14 2020

Pi Health:: अदरक के पानी में छिपे हैं ये जादुई फायदे, जानिए कैसे आपकी स्वास्थ्य संबंधी इन समस्याओं को करता हैं दूर !!!

(Pi Bureau)

अदरक हर भारतीय की रसोई में जरूर मिल जाएगा। अदरक को नॉर्मल सर्दी-जुकाम के लिए तो इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि अदरक बहुत ही गुणकारी होता है। इसलिए इसका उपयोग आयुर्वेद में भी किया जाता है। अदरक में फाइबर, कैल्शियम, पौटेशियम, जिंजरोल, एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं। जो हमें पीरियड्स के साथ कई और समस्याओं में फायदा पहुंचाते हैं।

तो आइए जानते हैं कि कैसे अदरक के सेवन से हम स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

पीरियड्स महिलाओं में हर महीने होने वाली प्राकृतिक प्रक्रिया है। लेकिन कभी कभी पीरियड्स में असहनीय दर्द होता है। हम कोई भी काम नहीं कर पाते हैं। अदरक के पानी के सेवन से इस दर्द में राहत मिलता है। क्योंकि इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। पीरियड्स के दिनों में रोजाना अदरक का गर्म पानी पीने से पेट में होने वाली मरोड़, सूजन में राहत मिलती है।

अदरक में मांसपेशियों को सही करने की भी क्षमता होती है, जब हम एक्सरसाइज करते है तो शरीर में खिचांव की वजह से हमारी मांसपेशियां डैमेज हो जाती हैं। अदरक का पानी पीने से मसल्स को रिपेयर करने की प्रक्रिया तेज होती है। कसरत के बाद होने वाले इस तरह के खिंचाव में अदरक का पानी फायदेमंद होता है। इसका सेवन मांसपेशियों के दर्द को कम करने में मदद करता है।

अदरक में जीरो कैलोरी होती है, साथ ही यह हमारे शरीर के फैट को बर्न करने की प्रक्रिया को तेज करती है। जिससे यह वजन कम करने में आपकी मदद करती है। जिन लोगों को फैट की समस्या है, अदरक का सेवन उनके लिए फायदेमंद हो सकता है।

आजकल लोगों में डायबिटीज की समस्या बहुत बढ़ती जा रही है। अदरक में पाए जाने वाले गुण डायबिटीज में फायदा पहुंचातें हैं यह हमारे शरीर में इंसुलिन के स्तर को बढ़ाने का काम करती है। जिससे हमारे शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में सहायता मिलती है। 

गर्भावस्था में सुबह उठने पर मितली जैसा महसूस होता है। जिसे मॉर्निंग सिकनेस भी कहते हैं। अदरक का पानी आपको इस समस्या में तुरंत लाभ पहुंचाता है। उल्टी आने पर भी आप अदरक का पानी ले सकते हैं। आपको तुरंत राहत मिलेगी।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com