Tuesday , July 14 2020

बड़ी खबर:: अब बुढ़ापे में नहीं सताएगी पैसों की चिंता, इस योजना के तहत 1 जुलाई से फिर शुरू होगी ऑटो डेबिट फैसिलिटी !!!

पूरी जिंदगी अपने तरीके से बिताने के बाद हर आदमी चाहता है कि उसका बुढ़ापा भी किसी के भरोसे न रहे. खासकर वैसे लोग जिनके पास सरकारी नौकरी नहीं है. क्योंकि सरकारी नौकरी वालों को पेंशन की सुविधा मिलती है. लेकिन प्राइवेट नौकरी और अपना कारोबार करने वालों को ऐसी कोई सुविधा नहीं मिलती. ऐसे लोगों के लिए अटल पेंशन योजना एक शानदार स्कीम है.

दरअसल, कोरोना संकट की वजह से पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) ने बैंकों को इस योजना के योगदान के ऑटो डेबिट को 30 जून 2020 तक रोकने का निर्देश दिया था. अब फिर 1 जुलाई से अटल पेंशन योजना की किस्त ऑटो डेबिट होने लगेगी.

दरअसल, 1 जुलाई से इस योजना में पैसा लगाने वाले लोगों के अकाउंट से पैसे अपने आप कट जाएंगे यानी ऑटो डेबिट हो जाएंगे. कोरोना संकट की वजह से अप्रैल महीने में ऑटो डेबिट की सुविधा को रोक दिया गया था.

रिटायरमेंट के बाद रेगुलर इनकम के लिए अटल पेंशन योजना आपकी मददगार हो सकती है. भारत सरकार इस योजना के तहत आपको न्यूनतम पेंशन की गारंटी देती है.

इस योजना के तहत कैसे लाभ उठा सकते हैं, इसके बारे में नीचे विस्तार से आपको बताएंगे.

क्या है अटल पेंशन योजना?
मोदी सरकार ने अटल पेंशन योजना मई 2015 में शुरुआत की थी. इस योजना के तहत रिटायरमेंट के बाद के खर्च के लिए नियमित आय मिलती है. 18 से 40 साल के लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं, इस योजना के तहत पेंशन पाने के लिए कम से कम 20 साल तक निवेश करना होगा.

यानी अगर आपकी उम्र 18 से 40 साल के बीच है, तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. 60 साल की उम्र तक हर महीने एक निर्धारित रकम निवेश करना होगा. आपकी उम्र 60 साल होते ही फिर हर महीने एक तय राशि पेंशन के तौर पर मिलेगी.

योजना के मुताबिक न्यूनतम 1,000 रुपये और अधिकतम 5,000 रुपये मासिक पेंशन मिल सकती है. अगर कोई 18 साल का युवा अटल पेंशन योजना से जुड़ता है और उसे 60 साल के बाद 5000 रुपये पेंशन चाहिए तो उसे हर महीने 210 रुपये का निवेश करना होगा.

इस स्कीम की एक बड़ी खासियत यह है कि अगर निवेशक की बीच में मौत हो जाती है तो सहभागी को फायदा जारी रखने का प्रावधान है. सहयोगी की मृत्‍यु के बाद जमा राशि नॉमिनी को लौटा दी जाएगी. इससे साफ है कि निवेश का पैसा नहीं डूबेगा. वहीं अगर निवेशक 60 साल की उम्र से पहले अपनी राशि की निकासी चाहते हैं तो कुछ परिस्थितियों में यह संभव है.

कितनी पेंशन मिलेगी
अटल पेंशन स्‍कीम के तहत आपको 1000 रुपये से 5000 रुपये तक की मासिक पेंशन मिलेगी. हालांकि पेंशन की यह राशि आपके निवेश की रकम पर तय करती है. उदाहरण के लिए अगर निवेशक की उम्र 20 साल है उसे 60 की उम्र के बाद 1000 रुपये मासिक पेंशन चाहिए तो इसके लिए उसे अभी से 40 साल तक 50 रुपये का मासिक निवेश करना होगा.

248 रुपये के निवेश पर
इसी तरह अगर निवेशक को 5 हजार रुपये की पेंशन चाहिए तो उसे 20 साल की उम्र से अगले 40 साल तक 248 रुपये महीने की राशि निवेश करनी होगी. उम्र बढ़ने के साथ स्‍कीम की शुरुआत करने वाले खाताधारकों को निवेश की राशि अधिक देनी पड़ती है. 40 साल से ज्यादा उम्र वाले इस स्कीम से नहीं जुड़ सकते हैं.

कैसे खोल सकते हैं खाता
अटल पेंशन योजना में अकाउंट खोलने के लिए बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस में अकाउंट होना जरूरी है. अपने बैंक के ब्रांच में जाकर या फिर नेट बैंकिंग के जरिए भी खाता खुलवाकर आप इस स्‍कीम से जुड़ सकते हैं. पैसे जमा करने के लिए मासिक तिमाही और छमाही की सुविधा मिलती है. इस योजना के लिए हर महीने बैंक खाते से तय राशि ऑटोमैटिक कट जाती है

इस स्‍कीम में निवेश कर आप 1,50,000 रुपये तक की टैक्स बचत कर सकते हैं. ये छूट आयकर की धारा 80C के अंतर्गत मिलती है. स्‍कीम के बारे में डिटेल जानने के लिए आप http://www.dif.mp.gov.in/FI_Plan_MP/APY/APYSchemeHindi.pdf लिंक पर विजिट कर सकते हैं.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com