Tuesday , July 14 2020

खुशखबरी:: भारत की पहली वैक्सीन कोवाक्सिन को मिली मानव परीक्षण की अनुमति, जुलाई में शुरू होंगे ट्रायल

(Pi Bureau)

भारत की कोविड-19 की पहली संभावित वैक्सीन कोवाक्सिन को दवा नियामक डीजीसीआई से पहले और दूसरे चरण के लिए मानव परीक्षण की अनुमति मिल गई है। इस वैक्सीन को भारत बायोटेक ने विकसित किया है। वैक्सीन का इंसानों पर परीक्षण इस साल जुलाई से शुरू करने की योजना है। 

इस वैक्सीन को भारतीय चिकित्सा अनुसंधान संस्थान  (आईसीएमआर) और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) के सहयोग से विकसित की गई है। वायरस के स्ट्रेन को पुणे स्थित एनआईवी में आईसोलेट किया गया था और भारत बायोटेक को भेजा गया था, जहां इस स्वदेशी वैक्सीन को विकसित किया गया। 

बता दें कि इस समय दुनियाभर में कोरोना वायरस की 100 से ज्यादा वैक्सीन पर काम चल रहा हैस लेकिन अभी भी इस क्षेत्र में सफलता नहीं मिल पाई है। आज ही चीन में भी आज एक वैक्सीन को सैन्य इस्तेमाल की अनुमति दी गई। इस वैक्सीन को चीनी सेना की रिसर्च यूनिट और कैनसिनो बायोलॉजिक्स ने विकसित किया है।

यह Ad5-nCoV वैक्सीन चीन की उन आठ संभावित वैक्सीन में शामिल हैं जिन्हें इंसानों पर ट्रायल की अनुमति मिली है। हालांकि, कैनसिनो ने कहा कि अभी यह वैक्सीन केवल सैन्य प्रयोग के लिए होगी क्योंकि लॉजिस्टिक्स विभाग की अनुमति के बिना इसका बड़े स्तर पर प्रयोग नहीं किया जा सकता।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com