बड़ी खबर:: IPL 2020 के दौरान खिलाड़ियों को करोना मुक्‍त रखने के लिए BCCI करेगा इतने करोड़ की धनवर्षा….!!!

(Pi Bureau)

कोरोना संकट के बीच बीसीसीआई यूएई में आईपीएल के 13वें सीजन के आयोजन को लेकर तैयारियों में जुटी हुई है। 19 सितंबर से होने वाली इस टी-20 लीग के लिए सभी खिलाड़ी और स्टाफ यूएई पहुंच चुके हैं और कड़ी सुरक्षा के बीच ट्रेनिंग भी शुरू कर दी है।

कोरोना टेस्ट में होंगे 10 करोड़ रुपये खर्च
उधर कोरोना के बढ़ते संक्रमण और उसके खतरे को देखते हुए बीसीसीआई भी किसी तरह की लापरवाही बरतने के मूड में नहीं है और सुरक्षा के सभी कदम उठा रही है। बीसीसीआई ने 19 सितंबर से शुरू हो रहे आईपीएल के दौरान 20,000 से अधिक कोविड-19 परीक्षण के लिए लगभग 10 करोड़ रुपये का बजट रखा है। भारत में खिलाड़ियों की जांच का खर्च आठ फ्रेंचाइजी टीमों ने उठाया था जबकि 20 अगस्त से टीमों के यूएई पहुंचने के बाद बीसीसीआई आरटी-पीसीआर जांच करवा रही है।

आईपीएल के एक सूत्र ने बताया, ‘हमने परीक्षण करने के लिए यूएई की कंपनी वीपीएस हेल्थकेयर के साथ करार किया है। मैं जांच की संख्या के बारे में साफ तौर पर नहीं कह सकता लेकिन इस दौरान 20,000 से ज्यादा परीक्षण होंगे। प्रत्येक परीक्षण के लिए बीसीसीआई को 200 एईडी (लगभग 3,971 रुपये) खर्च करने होंगे’

उन्होंने कहा, ‘ऐसे में बीसीसीआई कोविड-19 जांच के लिए लगभग 10 करोड़ रुपये की राशि खर्च करेगा। कंपनी के लगभग 75 स्वास्थ्य सेवा से जुड़े कर्मचारी, आईपीएल परीक्षण प्रक्रिया का एक हिस्सा हैं।’ बीसीसीआई खिलाड़ियों और अधिकारियों की सुरक्षा में जरा भी कोताही नहीं बरताना चाहता है इसलिए स्वास्थ्य कर्मियों को एक अलग होटल में रखा गया है।

उन्होंने कहा, ‘हम कोई भी जोखिम नहीं ले सकते थे। इस कंपनी ने एक होटल में अलग जैव-सुरक्षित माहौल बनाया है। इसके लगभग 50 स्वास्थ्य कर्मचारी परीक्षण प्रक्रिया से जुड़े हुए हैं जबकि अन्य 25 प्रयोगशाला कार्य में लगे हुए हैं।’ अधिकारी ने बताया, ‘बीसीसीआई हालांकि इस जैव-सुरक्षित वतावरण और होटल के खर्चों का भुगतान नहीं कर रहा है, यह हेल्थकेयर कंपनी द्वारा वहन किया जाएगा।’

बीसीसीआई ने इससे पहले बताया था कि 20 से 28 अगस्त के बीच खिलाड़ियों और सहायक कर्मचारियों के कुल 1988 कोविड-19 परीक्षण किए गए। इसमें से चेन्नई सुपर किंग्स के दल से जुड़े 13 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित मिले जिसमें दो खिलाड़ी भी थे। ये सभी 14 दिनों तक पृथकवास पर रहेंगे।

सावधानी रखने से ही कोरोना से बचे खिलाड़ी
बता दें बीसीसीआई ने आईपीएल के सुरक्षित आयोजन के लिए बेहद ही कड़े नियम बनाए हैं. जिसका फायदा दिख भी रहा है. हाल ही में चेन्नई सुपरकिंग्स टीम के 13 सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाए गए, जिसके बाद उन्हें क्वारंटीन कर दिया गया. चेन्नई की टीम अबतक प्रैक्टिस के लिए नहीं उतर पाई है. हालांकि मंगलवार को चेन्नई सुपरकिंग्स के सभी सदस्य कोरोना नेगेटिव आ गए हैं. अब इस टीम का एक और कोरोना टेस्ट होगा, जिसमें नेगेटिव आने के बाद 5 सितंबर से टीम के खिलाड़ी प्रैक्टिस कर पाएंगे.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *