अगर आप भी चलाते है WhatsApp तो हो जाए सावधान, आपका अकाउंट हो सकता है बैन

(Pi Bureau)

WhatsApp अपने प्लेटफॉर्म पर यूजर्स सेफ्टी को लेकर बहुत सतर्कता के साथ आगे बढ़ रहा है। ऐसे में अगर आप व्हाट्सएप पर ऐसा कुछ करते हैं, जिससे यूजर्स सेफ्टी को खतरा हो तो वह आपके अकाउंट को बैन कर सकता है। आम तौर पर सबसे ज्यादा अकाउंट्स स्वचालित या बल्क मैसेजिंग (स्पैम) के अनधिकृत उपयोग के कारण प्रतिबंधित किए जाते हैं। हाल ही में फेसबुक (मेटा) के स्वामित्व वाली कंपनी ने कहा था कि 95 प्रतिशत से अधिक प्रतिबंध स्वचालित या बल्क मैसेजिंग (स्पैम) के अनधिकृत उपयोग के कारण हैं।

इसी बीच अब व्हाट्सएप (WhatsApp) ने नवंबर महीने की अपनी कंप्लायंस रिपोर्ट जारी की है, जिसके के अनुसार नवंबर 2021 में व्हाट्सएप ने 1.75 मिलियन यानी 17.5 लाख से अधिक भारतीय अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगाया जबकि मैसेजिंग प्लेटफॉर्म को 602 शिकायतें मिली थीं। मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने अपनी नवीनतम रिपोर्ट में कहा कि इस अवधि के दौरान व्हाट्सएप पर 17,59,000 भारतीय खातों पर प्रतिबंध लगा दिया गया। इसमें कहा गया है कि भारतीय खाते की पहचान +91 फोन नंबर के जरिए की जाती है।

व्हाट्सएप एक प्रवक्ता ने कहा, “आईटी नियम 2021 के अनुसार, हमने नवंबर महीने के लिए अपनी छठी मासिक रिपोर्ट प्रकाशित की है। इस उपयोगकर्ता-सुरक्षा रिपोर्ट में उपयोगकर्ता की शिकायतों का विवरण और व्हाट्सएप द्वारा की गई संबंधित कार्रवाई के साथ-साथ हमारे मंच पर दुर्व्यवहार का मुकाबला करने के लिए व्हाट्सएप की खुद की निवारक कार्रवाइयां शामिल हैं।” प्रवक्ता ने कहा कि व्हाट्सएप ने नवंबर में 1.75 मिलियन से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया।

About Bhavana