उद्योग जगत में एपल ने रचा नया इतिहास, तीन ट्रिलियन डॉलर मार्केट वैल्यू वाली पहली कंपनी बनी !!!

(Pi Bureau)

अमेरिकी टेक कंपनी एपल ने एक और नया कीर्तिमान बनाया है. एपल ने 3 ट्रिलियन डॉलर ( 3 लाख करोड़ डॉलर) मार्केट वैल्यू के जादुई आंकड़े को पार कर गई. वॉलमार्ट, डिज़्नी, नेटफ्लिक्स, नाइकी, एक्सॉन मोबिल, कोका-कोला, कॉमकास्ट, मॉर्गन स्टेनली, मैकडॉनल्ड्स, एटीएंडटी, गोल्डमैन सैक्स, बोइंग, आईबीएम और फोर्ड जैसे दुनिया की बड़ी कंपनियों का आपने नाम सुना होगा. दुनिया की इन सभी दिग्गज कंपनियों को मिला देंगे तो भी एपल की मार्केट वैल्यू कहीं ज्यादा है.

यह दुनिया की पहली publicly traded company है जो इस मुकाम तक पहुंची है. कंपनी के शेयर सोमवार 182.01 डॉलर पर ट्रेड कर रहे थे.

सिर्फ 16 महीने में 2 से 3 ट्रिलियन डॉलर वैल्यू
साल 1976 में कैलिफोर्निया में एक गैरेज से शुरू यह कंपनी अब 3 ट्रिलियन डॉलर की हो गई है. एपल ने अगस्त 2018 में एक ट्रिलियन डॉलर का जादुई आंकड़ा छुआ था. उसे यह उपलब्धि हासिल करने में 42 साल का लंबा सफर तय करना पड़ा. दो साल बाद कंपनी की वैल्यू 2 ट्रिलियन डॉलर से ज्यादा हो गई. जबकि अगले ट्रिलियन यानी तीन ट्रिलियन मार्केट वैल्यू होने में कंपनी को सिर्फ 16 महीने और 15 दिन लगे.

30 जनरल इलेक्ट्रिक्स कंपनी के बराबर
किसी भी लिहाज से 3 ट्रिलियन डॉलर का यह आंकड़ा जबरदस्त है. यह दुनिया की सभी क्रिप्टोकरेंसी के मूल्य से अधिक है. यह मोटे तौर पर ब्रिटेन या भारत के सकल घरेलू उत्पाद के बराबर है. यह लगभग छह जेपी मॉर्गन चेज़, सबसे बड़े अमेरिकी बैंक या 30 जनरल इलेक्ट्रिक्स कंपनी के बराबर है.

इंडेक्स में वैल्यूएशन पर नज़र रखने वाले एक विश्लेषक हॉवर्ड सिल्वरब्लैट के अनुसार, ऐप्पल अब एसएंडपी 500 के कुल मूल्य का लगभग 7% है, जो 1984 में आईबीएम के 6.4% के रिकॉर्ड को तोड़ता है. Apple पूरे वैश्विक शेयर बाजारों के वैल्यू का अकेले लगभग 3.3% है.

सबसे बड़ा बायबैक
सिल्वरब्लैट के एक विश्लेषण के मुताबिक, पिछले एक दशक में, Apple ने अपने स्वयं के 488 बिलियन डॉलर के शेयर खरीदे हैं. किसी कंपनी द्वारा यह अब का सबसे ज्यादा बाय बैक है. किसी एक अकेले वित्तीय तिमाही में 15 सबसे बड़े स्टॉक बाय बैक में 14 सिर्फ एपल ने ही किया है. ये भी एक रिकॉर्ड है.

बाजार के आंकड़ों के मुताबिक एक और दिग्गज टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट इस साल की शुरुआत में एपल के 3 ट्रिलियन डॉलर क्लब में शामिल हो सकती है.

About somali