Pi Health: गर्मियों के मौसम में आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है ये ड्रिंक्स, रोजाना करे सेवन

(Pi Bureau)

गर्मियों के मौसम में कई तरह के पेय पदार्थों का सेवन करना आपकी सेहत को गजब का बूस्ट देने में सहायक हो सकता है। आहार में फलों और सब्जियों को सलाद या स्नैक्स में शामिल किया जा सकता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि हमारे हाइड्रेशन का स्तर बेहतर रहे। कैफीनयुक्त पेय पदार्थों और कोल्ड ड्रिंक्स की जगह फलों के जूस का सेवन अधिक करना चाहिए। आइए जानते हैं कि इस मौसम में किन पेय पदार्थों का सेवन करना आपकी सेहत के लिए विशेष लाभकारी हो सकता है?
नारियल पानी के लाभ
गर्मियों में रोजाना नारियल पानी पीना आपके लिए विशेष लाभदायक हो सकता है। यह पेय शरीर को चमत्कारिक रूप से तरोताजा रखने में सहायक है। स्वादिष्ट नारियल पानी प्राकृतिक इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर होता है जो शरीर को पोषण देने और हाइड्रेटेशन को बनाए रखने में मदद कर सकता है। नारियल पानी में कई प्रकार के आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कई तरह की बीमारियों के जोखिम को कम करने में सहायक हो सकते हैं।
पेट के लिए फायदेमंद है आम पन्ना 
बाजार में फिलहाल आम मौजूद नहीं हैं हालांकि कुछ ही दिनों में कच्चे आम बहुतायत में उपलब्ध हो जाएंगें। कच्चे आम, पानी और मसालों से बना आम पन्ना एक स्वादिष्ट और हाइड्रेटिंग ड्रिंक है जो आपको गर्मी के साइड-इफेक्ट्स से बचाने के साथ ताजगी को बनाए रखने में काफी मदद कर सकता है। पाचन को बेहतर बनाए रखने में भी आम पन्ना का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद माना जाता है।
छाछ है बेहद पसंदीदा पेय
दूध से तैयार चीजों को शरीर के लिए कई तरह से बेहद फायदेमंद माना जाता है, छाछ ऐसा ही एक पेय है। दही और मसालों से तैयार यह बेहद स्वादिष्ट और पौष्टिक पेय प्रोबायोटिक्स से भरपूर होता है। यह पाचन को ठीक रखने के साथ शरीर को हाइड्रेटेड रखने और गर्मी के दुष्प्रभावों से बचाने में आपके लिए सबसे  फायदेमंद पेय हो सकता है। गर्मियों में रोजाना छाछ का सेवन करना लाभकारी हो सकता है।

About Bhavana