Pi Health: अपनी डाइट में जरूर शामिल करे ये चार चीजे, सेहत के लिए है बेहद लाभदायक

(Pi Bureau)

दिन की शुरुआत अंकुरित आहार के साथ करना सबसे सेहतमंद विकल्प माना जाता है। स्प्राउट्स में आपके नियमित आहार के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व समाहित होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ और फिट बनाए रखने में काफी मददगार हो सकते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि अनाज के अंकुरण की प्रक्रिया के परिणामस्वरूप उसमें बहुत ही कम समय में विटामिन सामग्रियों में वृद्धि हो जाती है। अंकुरित आहार फोलेट, मैग्नीशियम, फास्फोरस और कई तरह के अन्य विटामिन्स में काफी उच्च माने जाते हैं, जिनका नियमित रूप से नाश्ते में सेवन करना आपकी सेहत को गजब का बूस्ट दे सकता है।

बहुत ही सामान्य सी प्रक्रिया के साथ अनाजों का अंकुरण किया जा सकता है। रात में सूती कपड़े में अनाज को बांधकर भिगो देने से उसमें अंकुर निकल आते हैं। सुबह उसे अच्छी तरह से धुलकर नाश्ते के रूप में सेवन किया जा सकता है। अध्ययनों में अंकुरित अनाजों को शरीर की शक्ति बढ़ाने के साथ ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं को कंट्रोल करने में भी काफी कारगर पाया गया है। आइए आगे विस्तार से जानते हैं कि किन अनाजों को अंकुरित करके उसका सेवन करना आपकी सेहत के लिए विशेष लाभदायक हो सकता है?
अंकुरित दालें
हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के अनुसार, अंकुरित दालें विटामिन-सी का बहुत अच्छा स्रोत हैं। तमाम तरह की दालों को रात भर अच्छी तरह से पानी में भिगो दें और स्प्राउट्स को दो-तीन बार अच्छी तरह से धोना सुनिश्चित करें। विटामिन सी के अलावा, अंकुरित दालें थायमिन, कॉपर और आयरन से भी भरपूर मानी जाती हैं। जिन लोगों में फोलेट और मैंगनीज की कमी होती है उनके लिए अंकुरित अनाजों का सेवन करना विशेष लाभप्रद हो सकता है। 
बीन स्प्राउट्स
बीन स्प्राउट्स उगाने में सबसे आसान होते हैं। द वेजिटेबल बाइबल के अनुसार, बीन स्प्राउट्स खाने से पहले उसे अच्छी तरह से धोकर साफ कर लें। बीन स्प्राउट्स को नाश्ते में शामिल करके फोलेट, प्रोटीन, विटामिन-सी और बी के साथ आयरन की प्राप्ति की जा सकती है। शरीरिक शक्ति के साथ खून की मात्रा बढ़ाने में इसका सेवन करना आपके लिए बहुत लाभकारी हो सकता है। 

About Bhavana