अनोखी मिसाल: 6 साल की बच्ची ने बचाई 5 लोगों की जान, सच्चाई जानकर आप भी रह जाएंगे दंग

(Pi Bureau)

दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में एक 6 वर्षीय बच्ची ने पांच लोगों की जिंदगी बचाई है। इसके बाद यह बच्ची एम्स में अंग दान करने के मामले में सबसे कम उम्र की देहदान करने वाली बन गई है। बच्ची का नाम रोली प्रजापति था।

बता दें कि बीते दिनों नोएडा में अज्ञात हमलावरों ने इस बच्ची के सिर में गोली मार दी थी। जिसके बाद से वह कोमा में चली गयी थी। दिल्ली के एम्स में उसका इलाज चल रहा था। जहां चिकित्सकों ने उसे ब्रेन डेड घोषित कर दिया था। इस दुख की घड़ी में बच्ची के माता-पिता ने बड़ा साहस दिखाया है। उन्होंने अपनी बेटी के अंगों को दान करने का निर्णय लिया, जिससे पांच लोगों को जिंदगी मिली है। 

एम्स के सीनियर न्यूरो सर्जन डा दीपक गुप्ता ने बताया कि 27 अप्रैल को एक साढ़े 6 साल की बच्ची को अस्पताल लाया गया था उसके सिर में गोली लगी हुई थी और पूरा हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया था। बच्ची ब्रेन डेड की हालत में अस्पताल पहुंची थी। इसके बाद हमने उसका उपचार शुरू किया। इस दौरान चिकित्सकों द्वारा समझाने पर बच्ची के माता-पिता अंग दान के लिए तैयार हो गए।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले 16 मई को भी एम्स से एक ऐसा मामला सामने आया था। दरअसल एम्स ट्रामा सेंटर में सड़क हादसे के शिकार 32 वर्षीय युवक के अंगदान से चार लोगों को जिंदगी मिली थी। अंगदान में मिला दिल, एक किडनी व लिवर एम्स में अलग-अलग तीन मरीजों को प्रत्यारोपित किया गया था। वहीं दूसरी किडनी आरएमएल अस्पताल में एक अन्य मरीज को प्रत्यारोपित की गई थी। इसमें खास बात यह थी कि दिल 17 वर्षीय किशोर को प्रत्यारोपित किया गया। इस वजह से युवक का दिल अब इस किशोर में धड़केगा।

About Bhavana