27 महीने बाद जेल से र‍िहा हुए आजम खां, खुशी से झूम उठा परिवार, रामपुर में जोरदार स्‍वागत की तैयारी 

(Pi Bureau)

आजम खान को 27 महीने बाद जेल से बाहर आने की कितनी खुशी मिली है इसका अंदाज शुक्रवार को उनकी बॉडी लैंग्‍वेज से मिला। सफेद कुर्ते-पायजामे पर काली सदरी और काली टोपी के साथ आजम अपने चिर-परिचित अंदाज में मुस्‍कुराते निकले। जेल से बाहर आने से पहले उन्‍होंने सेव भी कर रखी थी। आजम के जेल से बाहर आते ही रात से ही उनका इंतजार कर रहे समर्थकों ने उनका जोरदार स्‍वागत किया। दोनों बेटों और शिवपाल सिंह यादव के साथ ही तमाम पुराने संगी-साथियों को देख आजम की मुस्‍कुराहट, जल्‍द ही चेहरे की खिलखिलाहट में बदल गई। उन्‍होंने कार में बैठने से पहले जेल के अधिकारियों से विदा ली और कार में बैठने के बाद पूर्व मंत्री आबिद रजा को करीब बुला खुशी से उनका माथा चूम लिया। 

आबिद, आजम के काफी करीब माने जाते हैं। आजम ने जेल से बाहर आने के बाद अपने किसी समर्थक को निराश नहीं किया। सबका अभिवादन स्‍वीकार किया और जेल से निकलकर सबसे पहले दलबल के साथ अपने पुराने साथी और पूर्व सपा विधायक अनूप गुप्‍ता के घर जा पहुंचे। वहां आजम और अन्‍य नेताओं के लिए जलपान का इंतजाम किया गया था। अनूप गुप्‍ता के घर जलपान के बाद आजम बाहर निकले तो एक बार फिर समर्थकों ने जिंदाबाद के नारे लगाने शुरू कर दिए। इस दौरान मीडिया कर्मियों ने कई बार आजम, उनके बेटे सपा विधायक अब्‍दुल्‍ला आजम से बात करने की कोशिश की लेकिन उन्‍होंने बात नहीं की। आजम से मुलाकात के बाद प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के अध्‍यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने यह जरूर कहा- ‘हम लोग समाजवादी है। नेताजी से हमने सीखा है सुख दुख में रहना। आजम भाई हमारे साथी रहे हैं और हैं। हमारी बातचीत आज भी हुई है और आगे भी होती रहेगी। अखिलेश के आजम के स्वागत में ट्वीट नहीं करने पर कहा, यह तो अखिलेश यादव से पूछिए।’ 

पूर्व विधायक अनप गुप्‍ता के घर जलपान के बाद आजम का काफिला रामपुर की ओर बढ़ गया। इस बीच अखिलेश यादव का भी एक ट्वीट आया। अखिलेश ने आजम की रिहाई का स्‍वागत करते हुए लिखा-झूठ के लम्हे होते हैं, सदियाँ नहीं!’ अखिलेश ने आजम की रिहाई का स्‍वागत किया और लिखा कि जमानत के फैसले से सुप्रीम कोर्ट ने न्‍याय को नए मानक दिए हैं। पूरा ऐतबार है कि वे अन्‍य झूठे मामलों में भी बाइज्‍जत बरी होंगे। सपा के सूत्रों का कहना है कि अखिलेश आजम से मुलाकात करने रामपुर जाएंगे। 

रामपुर में स्‍वागत की तैयारी 
27 महीने बाद जेल से रामपुर पहुंच रहे आजम खान के स्‍वागत की वहां काफी तैयारी गई है। उनके घर के बाहर डाला गया चूना परिवार के किसी विशिष्‍ट सदस्‍य के घर लौटने की गवाही दे रहा है। उनकी पत्‍नी और पूर्व सांसद तंजीन फातिमा ने उन्‍हें सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिलने पर खुशी जताते हुए कल इसे सच्‍चाई की जीत बताया था। आज पूरा परिवार घर पर आजम के स्‍वागत के लिए मौजूद है। 

About Bhavana