Instagram पर बढ़ाने हैं फॉलोअर्स तो पोस्ट पर लगाएं tags !!!

(Pi Bureau)

फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम लोगों के बीच काफी पॉपुलर है, और हर कोई चाहता है कि उसके इंस्टाग्राम के फॉलोअर्स तेजी से बढ़ जाएं. इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए आपका कंटेंट काफी यूनीक और मज़ेदार होना चाहिए जिससे कि यूज़र्स को मज़ा आए. इससे बाकी यूज़र्स आपकी पुरानी पोस्ट को भी स्क्रोल करते हैं, और ज़्यादा अच्छी लगने पर उन्हें दूसरों के साथ शेयर भी कर देते हैं.

इस तरह फॉलोअर्स की संख्या बढ़ने लगती है, लेकिन आपको बता दें कि फॉलोअर्स को बढ़ाने में हैशटैग का भी अहम रोल है. इससे आपके पोस्ट की रीच (reach) ज़्यादा होने लगती है, यानी कि पोस्ट ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को दिखाई देती है. लेकिन अगर आपने अभी तक हैशटैग के बारे में नहीं सुना या नहीं जानते हैं कि हैशटैग कैसे लगाया जाता है, और सर्च किया जाता है, तो आज आपकी ये परेशानी दूर हो जाएगी.

जी हां, आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप भी इंस्टाग्राम पर हैशटैग सर्च करें, और इस्तेमाल करके अपने फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं.

Step 1: सबसे पहले अपनी डिवाइस पर इंस्टाग्राम अकाउंट ओपेन कर लें.

Step 2: ‘#’ साइन टाइप करके कीवर्ड टाइप करें.

Step 3: अब यहां आप अपनी पोस्ट से जुड़ा कोई हैशटैग सर्च कर सकते. उदाहरण के तौर पर #Pets. ये लिखते ही आपके सामने इससे जुड़े कई तरह के हैशटैग आ जाएंगे.

Step 4: यहां आप ये देख पाएंगे कि कौन सा हैशटैग कितना पॉपुलर है और उसपर कितने नंबर है. इससे आप अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट के हिसाब से तय करके कुछ सबसे टॉप वाले पॉपुलर हैशटैग को कॉपी कर लें.

पोस्ट/Story में कैसे लगाएं Hashtags
इसके बाद जब आप कोई पोस्ट, या स्टोरी लगाएं तो कैप्शन के साथ कॉपी किए गए हैशटैग को पेस्ट कर सकते हैं. इससे जब भी कोई उस हैशटैग पर टैप करेगा तो वह हर पोस्ट सामने आ जाएगी, जिसमें उस हैशटैग का इस्तेमाल किया गया होगा.

About somali