तेज धमाके से कोल्ड स्टोर बिल्डिंग गिरी; अनहोनी की आशंका !!!

Pi Bureau

 

कानपूर :  कानपुर से एक बड़ी खबर सामने आई है। यहां शिवराजपुर के मणिपालपुर इलाके में एक कोल्ड स्टोरेज बिल्डिंग धराशायी हो गई है। बिल्डिंग के मलबे तले तकरीबन 100 से अधिक लोगों के दबने की संभावना जताई जा रही है। मौके पर अमोनिया गैस का बड़ी तेजी से रिसाव हो रहा है। हादसे के बाद से चारों और भगदड़ और चीख पुकार मची हुई है।

सूत्रों से ताजा जानकारी मिली है कि कटियार कोल्ड स्टोरेज में इस बार दो नए चेंबर बनाए गए थे। मौजूदा समय में लोडिंग का काम जारी था। अमोनिया सिलेंडर फटने से यह दर्दनाक हादसा हुआ है। फिलहाल 100 से अधिक लोगों के मलबे तले दबे होने की सूचना मिली है। इनमें बिहार के मजदूरों की संख्या अधिक होने की संभावना है।

घटना की सूचना प्रशासन को दे दी गई है। कुछ अधिकारी मौके पर पहुंच गए है। हर संभव मदद किए जाने का प्रयास किया जा रहा है। वहीं कानपुर के बड़े अस्पताल हैलट में अलर्ट जारी कर दिया गया है। सूचना मिली है कि स्टोरेज के मालिक ने आलू की पैदावार अधिक होने से तय क्षमता से अधिक स्टोरेज किया था।

खेत में काम कर रहे लोगों का कहना है, तेज धमाके से कोल्ड स्टोर की बिल्डिंग गिरी जिसके बाद भगदड़ मच गई। लोग मौके मदद करने के लिए दौड़े, लेकिन अमोनिया गैस के तेज रिसाव के चलते कोई नजदीक नहीं पहुंच पाया। लोगों ने बताया पास जाने पर आंखों में तेज जलन और सांस लेने में दिक्कत हो रही है।

बिल्डिंग तले दबे मजदूरों की दर्दभरी आवाजें लगातार आ रही है। अमोनिया गैस का रिसाव लगातार जारी है। वहीं दूसरी ओर प्रशासन घटना के दो घंटे बाद भी उपयुक्त मदद मुहैया कराने में नाकाम साबित हो रहा है।

Pi को प्राप्त जानकारी के अनुसार ये घटना दोपहर तकरीबन 12:22 बजे हुई जबकि दोपहर दो बजे के बाद भी बाद भी प्रशासन मौके पर कोई तकनीकी टीम नहीं भेज पाया है। हालांकि आम ग्रामीण मदद भाव से आगे आकर मलबा हटाने में तत्पर हैं। ये लोग मुंह पर गीला कपड़ा लगाकर मलबे तले दबे मजदूरों को बाहर निकालने का काम कर रहे हैं।

About Politics Insight