खुशखबरी:: …तो अब इस तरह iPhone उपयोगकर्ता को भी मिलेगा Jio 5G और Airtel 5G का मजा, जल्द करें ये सेटिंग !!!

(Pi Bureau)

Apple iPhone यूजर्स भी भारत में जल 5G कनेक्टिविटी का लाभ ले सकेंगे। क्यूपर्टिनो स्थित टेक दिग्गज देश में 5G परीक्षण कर रहा है जिसके लिए टेलिकॉम दिग्गज Airtel ने कथित तौर पर कंपनी के लिए नेटवर्क स्थापित किया है। गौरतलब है कि इसी महीने भारत में 5G सेवाओं की शुरुआत इंडियन मोबाइल कांग्रेस (IMC 2022) कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की है। इस कार्यक्रम के दौरान ही एयरटेल ने ऐलान किया कि वह देश के कुल 8 शहरों में 5G सेवाओं की शुरुआत करने जा रहा है जिसमें दिल्ली, मुंबई, वाराणसी, बैंगलोर, गुरुग्राम, कोलकाता, हैदराबाद और चेन्नई शामिल है। हाल ही में एयरटेल के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी रणदीप सेखों की ओर से कहा गया कि iPhone यूज करने वाले एयरटेल ग्राहकों को जल्द ही 5G कनेक्टिविटी उपलब्ध कराई जाएगी।

5G Internet Settings In Apple iPhone

Apple iPhone पर 5G कनेक्टिविटी का इस्तेमाल करने के लिए जल्द ही एक सॉफ्टवेयर अपडेट उपलब्ध कराया जाएगा जिसे अपडेट करने के बाद आपका एप्पल हैंडसेट स्वता 5G कनेक्टिविटी के लिए सेटिंग्स को अपग्रेड करेगा। हाल ही में एयरटेल के प्रौद्योगिकी अधिकारी रणदीप सेखों की ओर से बताया गया कि एयरटेल 5G कनेक्टिविटी के लिए कोई ओवर-द-एयर (OTA) अपडेट स्मार्टफोन पर नहीं भेजेगा। इसके बजाय हैंडसेट को 5G कनेक्टिविटी के लिए सक्षम बनाने हेतु सभी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी एक सॉफ्टवेयर अपडेट जारी करेंगे जिसके जरिए सभी स्मार्टफोन में एयरटेल 5G कनेक्टिविटी के लिए सेटिंग्स ऑटोमेटिक अपग्रेड हो जाएंगे।

बता दें फिलहाल Apple iPhone उपयोगकर्ता भारत में 5G नेटवर्क का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं, कंपनी फिलहाल इस कनेक्टिविटी के लिए परीक्षण कर रही है। रिपोर्ट्स का मानना है कि iPhone मॉडल पर ओटीए अपडेट के जरिए भी 5G एक्सेस को अनलॉक किया जा सकता है। Apple के अनुसार, iPhone 12 मॉडल या बाद के संस्करण कुछ वाहकों के 5G सेलुलर नेटवर्क के साथ काम करते हैं। गौरतलब है कि Apple वर्तमान में भारत में 5G सेवाओं का परीक्षण कर रहा है। Airtel की ओर से कहा गया कि “देश में iPhone उपयोगकर्ता जल्द ही एयरटेल के 5G नेटवर्क का उपयोग कर सकेंगे। हमने Apple के परीक्षण के लिए विशेष नेटवर्क स्थापित किए हैं।”

Jio 5G Launch

मोबाइल इंडिया कांग्रेस कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह में पिछले हफ्ते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5G सेवा की शुरुआत की। इस कार्यक्रम में एयरटेल के साथ-साथ टेलीकॉम दिग्गज रिलायंस जियो ने भी अपने 5G सेवा को लांच किया। बीते दिन जिओ की ओर से यह ऐलान किया गया कि कंपनी आज दशहरा के अवसर पर वाराणसी, दिल्ली, मुंबई तथा कोलकाता में अपने बीटा परीक्षण को शुरू करने जा रही है। इस परीक्षण के शुरुआत के बाद रिलायंस जिओ के ग्राहक जो दिल्ली, मुंबई, कोलकाता तथा वाराणसी में रहते हैं वह सभी दिवाली तक 5G सेवा का आनंद ले सकेंगे इसके अलावा इसी महीने के अंत तक कंपनी चेन्नई तथा बेंगलुरु में भी अपनी सेवाओं का बीटा परीक्षण कर सकती है।

Jio 5G के लॉन्चिंग के दौरान रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा था कि हम भारत में सस्ते दरों पर दिसंबर 2023 तक देश के सभी शहरों में 5G सेवा को शुरू कर देंगे। रिलायंस की ओर से यह लक्ष्य रखा गया है कि वह जनवरी 2023 से पहले देश के 200 से अधिक शहरों में अपने 5G सेवाओं को शुरू कर देगा और दिसंबर 2023 तक अखिल भारतीय कवरेज की शुरुआत कर दी जाए। उधर रिलायंस जिओ के साथ-साथ एयरटेल भी जल्द देश के 8 शहरों में 5G सेवाओं को शुरू कर सकता है। कंपनी ने पहले चरण में दिल्ली, मुंबई, वाराणसी, बैंगलोर, चेन्नई, हैदराबाद, सिलीगुड़ी और अहमदाबाद में 5G सेवा को लॉन्च किया है। कंपनी ने 5G की नीलामी समाप्त होने के तुरंत बाद एरिक्सन, नोकिया और सैमसंग के साथ 5G गियर के लिए ऑर्डर दिए थे। एयरटेल 2024 तक देश के सभी शहरों में अपने 5G सेवा को शुरू कर देगा। हालांकि, अगले 6 महीने के भीतर ही कंपनी देश के 200 से अधिक बड़े शहरों तथा सभी मेट्रो शहरों में 5G सेवा को शुरू करने का लक्ष्य रखा है।

About somali