इंग्लैंड बना T20 वर्ल्ड कप का बादशाह, पाकिस्तान को फाइनल में मिली शिकस्त !!!

(Pi Bureau)

जॉस बटलर की अगुवाई में इंग्लैंड की टीम ने दूसरा टी20 वर्ल्ड खिताब जीत लिया है. टी20 वर्ल्ड कप 2022 के फाइनल में इंग्लैंड की टीम ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हराया. सैम करेन और आदिल राशिद की घातक गेंदबाजी के दम पर इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान को सिर्फ 137 रन पर रोक दिया. इसके बाद बेन स्टोक्स (नाबाद 52) और जॉस बटलर (26) की पारियों की दम पर इंग्लैंड ने इस लक्ष्य को 19वें ओवर में हासिल कर लिया. इंग्लैंड का यह दूसरा टी20 वर्ल्ड कप खिताब है. इससे पहले टीम ने साल 2010 में पॉल कॉलिंगवुड की अगुवाई में ऑस्ट्रेलिया को हराकर अपना पहला खिताब हासिल किया था.

138 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही. तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी ने पहले ही ओवर में एलेक्स हेल्स (1) को बोल्ड मारा. तीसरे नंबर पर उतरे फिल साल्ट (10) भी ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके. हारिस रऊफ की गेंद पर वह इफ्तिखार अहमद को कैच दे बैठे. भारत के खिलाफ सेमीफाइनल में अर्धशतकीय पारी खेलने वाले जॉस बटलर 26 रन बनाकर रऊफ का शिकार बने.

इससे पहले सैम करन और लेग स्पिनर आदिल राशिद ने पाकिस्तानी बल्लेबाजी लाइनअप को इतने दबाव में ला दिया कि पाक टीम 8 विकेट पर 137 रन ही बना सकी. इस साल के शुरू में चोट से वापसी करने वाले करन इंग्लैंड के लिए बेहतरीन गेंदबाज रहे हैं. उन्होंने चार ओवर में 12 रन देकर तीन विकेट हासिल कर बड़े मैच में अपनी काबिलियत साबित की. वहीं राशिद भी पीछे नहीं रहे, उन्होंने मध्य के ओवरों में रन गति पर लगाम कसी जिसमें उन्होंने और करन ने मिलकर 25 डॉट गेंद डाली.

राशिद और करन के आगे नहीं चले पाकिस्तानी

बल्लेबाजराशिद ने अपने शानदार प्रयास से फिर दिखाया कि भारतीय टीम प्रबंधन ने पूरे टूर्नामेंट में युजवेंद्र चहल का इस्तेमाल नहीं कर किस तरह मौका गंवाया. एमसीजी की पिच पर काफी उछाल और तेजी है लेकिन बटलर की सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली गेंदबाजी जोड़ी (करन और राशिद) ने इसके विपरीत गेंदबाजी की, दोनों ने अपनी गेंदों की रफ्तार कम की. राशिद ने 75 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी की जबकि करन ने 126 से 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी जिससे पाकिस्तानी बल्लेबाजों के लिए रन जोड़ना मुश्किल हो गया.

सैम करन ने मोहम्मद रिजवान को जबरदस्त बोल्ड मारा

बाबर आजम (28 गेंद में 32 रन) और मोहम्मद रिजवान (14 गेंद में 15 रन) ने सतर्क शुरूआत की जैसा कि वे पिछले एक साल से करते रहे हैं. करन इंग्लैंड के लिए पूरे टूर्नामेंट में सबसे निरंतर प्रदर्शन करने वाले गेंदबाज रहे हैं, उन्होंने कोण लेती फुल लेंथ पर रिजवान को बोल्ड किया. मोहम्मद हारिस (12 गेंद में आठ रन) राशिद के सामने जूझते नजर आये और उन्हीं का शिकार बने. राशिद ने उन्हें शॉट खेलने के लिये ललचाया और वह लांग आन पर कैच देकर आउट हुए. बाबर ने दो चौके लगाए लेकिन वह रन गति बढ़ाने में जूझते रहे.

आदिल राशिद की गुगली में फंसे बाबर आजम

शान मसूद (28 गेंद में 38 रन) अपने कप्तान से कहीं आक्रामक दिख रहे थे जबकि वह प्रतिद्वंद्वी टीम के खिलाफ तेजी से रन जुटाने से पहले क्रीज पर थोड़ा समय लेते हैं. बटलर ने लियाम लिविंगस्टोन को उनकी ऑफ ब्रेक गेंदों के लिए उन्हें गेंदबाजी पर लगाया लेकिन मसूद ने एक चौके और एक छक्के से इस ओवर में 16 रन जोड़ लिए. बाबर दूसरे छोर पर राशिद की गुगली में फंस गए और इंग्लैंड के इस लेग स्पिनर ने कैच लपककर उनकी पारी का अंत किया.

इफ्तिखार अहमद (शून्य) छह गेंद खेलने के बाद स्टोक्स का शिकार हुए जिससे 13वें ओवर में पाकिस्तान का स्कोर चार विकेट पर 85 रन था.मसूद अच्छी पारी की ओर बढ़ रहे थे लेकिन करन की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के प्रयास में आउट हो गए. करन ने भी अपने वैरिएशन लेती गेंदों से उनके संयम की परीक्षा ली और उनका विकेट लेकर इसमें खरे उतरे. शादाब खान ने 14 गेंद में 20 रन बनाए.

About somali