मौसम विभाग की चेतावनी:: बारिश और बर्फबारी के साथ UP-बिहार से दिल्ली-NCR से तक बढ़ेगा सर्दी का सितम !!!

(Pi Bureau)

हिमाचल प्रदेश समेत पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी का असर अब मैदानी इलाकों में दिखने लगा है. यूपी-बिहार से लेकर दिल्ली-एनसीआर तक ठंड बढ़ने लगी है. कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बर्फबारी की वजह से उत्तर भारत के मौसम में भी बदलाव देखने को मिल रहा है और तापमान में लगातार गिरावट जारी है. मौसम विभाग की मानें तो उत्तर और मध्य भारत के इलाकों में आने वाले दिनों में तापामान में और गिरावट आएगी और ठिठुरन बढ़ेगी. वहीं, दक्षिण भारत के राज्यों में अब भी बारिश से राहत मिलने के आसार नहीं है. तमिलनाडु और पुडुचेरी में आज भी बारिश की संभावना जताई गई है.

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में बुधवार को इस मौसम की सबसे अधिक ठंड महसूस की गई. दिल्ली में बुधवार को न्यूनतम तापमान आठ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम में अब तक का सबसे कम न्यूनतम तापमान है. आने वाले दिनों में दिल्ली के तापमान में अभी और गिरावट दर्ज की जाएगी. इतना ही नहीं, हवा की गति धीमी होने के अनुमान के चलते शुक्रवार तक वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ हो सकती है. सुबह-सुबह धुंध की मोटी चादर भी दिख सकती है. हिमालयी क्षेत्र में बर्फीली हवाओं का असर दिल्ली-एनसीआर के मौसम के मिजाज पर भी देखने को मिल सकता है.

यूपी-बिहार में बढ़ेगा ठंड का कहर
मौसम विभाग ने आगे कहा कि उत्तर प्रदेश और बिहार में भी सर्दी का सितम बढ़ने वाला है. अगले एक-दो दिनों के लिए बिहार और यूपी में बर्फीली हवाओं के चलने का अनुमान जताया गया है. सुबह और रात के वक्त तापमान में अधिक गिरावट देखी जा सकती है और दिन में आसमान पूरी तरह से साफ दिखेगा. वहीं, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भी ठंड बढ़ने वाली है, क्योंकि इन दोनों राज्यों में ऊंचाई वाले इलाकों में आज भी बर्फबारी का अनुमान जताया गया है. इसके साथ ही कश्मीर में भी बर्फबारी हो रही है और कई इलाकों में पारा शून्य के नीचे चला गया है. राजस्थान में भी दिसंबर से पहले ही ठंड का कहर दिखने लगा है.

आज कहां-कहां होगी बारिश
मौसम संबंधी जानकारी देने वाली वेबसाइट स्काईमेट वेदर के मुताबिक, आज तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और अंडमान और निकोबार के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. कर्नाटक के शेष हिस्सों और रायलसीमा और लक्षद्वीप में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश संभव है. उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में दिन और रात के तापमान में कुछ और गिरावट आ सकती है.

About somali