UPPSC: पांच विभागों में 15 पदों पर सीधी भर्ती के लिए आवेदन शुरू, आयोग ने जारी किया विज्ञापन जल्द करे आवेदन

(Pi Bureau)

पांच विभागों में 15 पदों पर सीधी भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन बृहस्पतिवार से शुरू हो गया। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने भर्ती का विस्तृत विज्ञापन अपनी वेबसाइट पर जारी कर दिया है। आवेदन शुल्क बैंक में जमा करने की अंतिम तिथि दो मार्च और आवेदन की अंतिम तिथि छह मार्च निधारित की गई है।

उत्तर प्रदेश आयुष (होम्योपैथी विभाग) में प्राचार्य के छह पदों, मद्य निषेध विभाग में क्षेत्रीय मद्यनिषेध एवं समाजोत्थान अधिकारी के दो पदों, उत्तर प्रदेश आयुष (आयुर्वेदिक विभाग) में प्राचार्य के चार पदों, भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग में सहायक वेधन अभियंता के एक पद और उत्तर प्रदेश आबकारी विभाग में प्राविधिक अधिकारी (प्राविधिक सेवा) के दो पदों पर भर्ती होनी है।

आवेदन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आयोग तय करेगा कि इन पदों पर सीधी भर्ती केवल इंटरव्यू के माध्यम से होगी या स्क्रीनिंग परीक्षा आयोजित की जाएगी और इसी आधार पर अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। विज्ञापन में दिए गए प्रावधानों के अनुसार पदों के लिए आवेदकों की संख्या अधिक होने पर आयोग की ओर से स्क्रीनिंग परीक्षा आयोजित की जा सकती है।

अगर स्क्रीनिंग परीक्षा होती है तो वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे और एक गलत उत्तर देने पर प्रश्न के लिए निर्धारित अंकों का एक तिहाई हिस्सा काट लिया जाएगा। परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के मूल प्रमाणपत्रों की आवश्यकता जांच के लिए साक्षात्कार के समय होगी। अभ्यर्थी को ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि तक विज्ञापित अनिवार्य अर्हता धारित करना आवश्यक होगा।

About Bhavana