माघी पूर्णिमा स्नान पर्व के साथ कल्पवास का संकल्प पूर्ण !!!

(Pi Bureau)

(वरिष्ठ पत्रकार शाश्वत तिवारी)

सौभाग्य सर्वार्थ सिद्धि आयुष्मान के योग से युक्त माघी पूर्णिमा पर सुनहरे मौसम व खिलखिलाती धूप के बीच गंगा यमुना अदृश्य सरस्वती के संगम में लाखो श्रद्धालुओं ने पुण्य व आस्था की डुबकी लगायी। माघी पूर्णिमा स्नान पर्व के साथ ही कल्पवास का संकल्प पूर्ण हुआ तथा कल्पवासी अध्यात्मिक उर्जा एकत्र कर वर्षभर के लिये अपने-अपने गंतव्य को लौटते दिखाई दिये। श्रद्धालुओं/स्नानार्थियों के उत्साह के बीच मौसम ने भी खूब साथ दिया।

माघमेला, प्रायग्राज के पंचम स्नान पर्व माघी पूर्णिमा पर श्रद्धालुओं का संगम स्नान का सिलसिला शुभ मुहूर्त के साथ प्रारम्भ हुआ जो दिनभर अनवरत जारी रहा। श्रद्धालुओ में संगम स्नान को लेकर काफी उत्साह देखा गया। इस दौरान श्रद्धालुओं के सुगम आवागमन व सुरक्षित स्नान हेतु व्यापक पुलिस प्रबन्ध किये गये थे।

श्रद्धालुओं की सुरक्षा के दृष्टिगत सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर नागरिक पुलिस, यातायात पुलिस, घुड़सवार पुलिस, महिला पुलिस कर्मी, अग्निशमन दल, पीएसी के जवान, एटीएस के कमाण्डों व आरएएफ की टीमें व्यवस्थापित की गयी। पवित्र संगम में जल पुलिस के साथ मोटरबोट व गोताखोरो की नियुक्ति कर श्रद्धालुओं की सुरक्षा के कड़े प्रबन्ध किये गये। इस दौरान स्टीमर के माध्यम से संगम क्षेत्र का लगातार निरीक्षण किया गया तथा ‘एसडीआरएफ/फ्लड कम्पनी’ के जवानों द्वारा घाटों पर लगातार सतर्क दृष्टि रखी गयी।

सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में सीसीटीवी, ड्रोन कैमरा व बॉडी वार्न कैमरा के माध्यम से चप्पे चप्पे पर नजर रखी गयी। ‘पब्लिक एड्रेस सिस्टम’ के माध्यम से सभी श्रद्धालुओं से लगातार अनुरोध किया गया कि सावधानी पूर्वक स्नान करें किसी भी संदिग्ध वस्तु को हाथ न लगाये। मेले की सुरक्षा व स्वच्छता में हमारा सहयोग करे तथा मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को कोई असुविधा न हो इसके दृष्टिगत मेला क्षेत्र में ही 05 स्थानों पर पार्किग की समुचित व्यवस्था की गयी। जिसके माध्यम से यह प्रयास किया गया कि संगम में आने वाले श्रद्धालुओं को स्नान घाट तक पहुचने में न्यूनतम पैदल चलना पड़े।

इस अवसर पर पुलिस आयुक्त कमिश्नरेट प्रयागराज रमित शर्मा IPS, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक माघमेला डा0 राजीव नारायण मिश्र IPS, पुलिस अधीक्षक माघ मेला आदित्य कुमार शुक्ल व नोडल पुलिस अधिकारी सहित पुलिस व प्रशासन के अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक माघ मेला ने ‘कमाण्ड सेन्टर’ के माध्यम से लगातार मेला क्षेत्र पर सतर्क दृष्टि बनाए रखी गयी।
माघी पूर्णिमा स्नान के उपरान्त कल्पवास का संकल्प पूर्ण कर विभिन्न प्रदेशो से आये कल्पवासी, माँ गंगा से अगले वर्ष फिर आने का आशीष लेकर अपने-अपने घरों को प्रस्थान कर रहे है। पुलिस बल के अथक प्रयासों के साथ प्रशासनिक अधिकारीयों का सहयोग प्रशंसनीय रहा जिसके परिणाम स्वरूप माघमेला का पंचम स्नान पर्व माघी पूर्णिमा सकुशल सम्पन्न हुआ।

About somali