पहली भारत-जीसीसी वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक रियाद में हुई, एफटीए को जल्द अंतिम रूप देने पर चर्चा हुई !!!

(Pi Bureau)

वरिष्ठ पत्रकार शाश्वत तिवारी

सचिव (सीपीवी और ओआईए) डॉo औसाफ सईद के नेतृत्व में भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने रियाद में भारत-जीसीसी वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक (एसओएम) के पहले दौर में भाग लिया। यह एसओएम भारत और जीसीसी देशों के बीच हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन के अनुरूप था, जो ईएएम जयशंकर के पिछले साल सितंबर में रियाद के दौरे के दौरान किया था।

यह बैठक बहुप्रतीक्षित भारत-जीसीसी मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) के लिए महत्वपूर्ण साबित हुई। पिछले कुछ वर्षों में निवेश और व्यापार में भारत-जीसीसी सहयोग में वृद्धि के साथ, सभी देश एफटीए को शीघ्र अंतिम रूप देने के लिए तत्पर हैं।

सचिव सईद ने नवीकरणीय ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा, स्वास्थ्य, आईटी क्षेत्र और आतंकवाद का मुकाबला करने के क्षेत्रों में अधिक सहयोग के लिए जीसीसी देशों को आमंत्रित किया। इस तरह के सहयोग के अनुसरण में, संयुक्त कार्य समूहों के गठन का भी प्रस्ताव किया गया था जो भारत और जीसीसी देशों के लिए प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में निरंतर प्रगति सुनिश्चित करेगा।

जीसीसी के राजनीतिक मामलों और वार्ताओं के सहायक महासचिव डॉo अब्दुल अजीज ने भी बैठक के बाद ट्वीट किया राजनीतिक मुद्दों, क्षेत्रीय सुरक्षा और हमारी साझेदारी को आगे बढ़ाने के तरीकों पर बहुत समृद्ध चर्चा हुई।

जीसीसी भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक ब्लॉक भागीदार होने के साथ इस एसओएम के माध्यम से अधिक आर्थिक सहयोग का भविष्य स्थापित किया गया था। अगले एसओएम से पहले देशों ने लोगों से लोगों के बीच संबंधों को बढ़ाने और क्षेत्रीय महत्व के मुद्दों को संबोधित करने पर भी ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया।

About somali