Vodafone Idea ने चीनी कंपनी को दिए एक बड़ा ऑर्डर, NSCS के संज्ञान में लाया गया मामला !!!

(Pi Bureau)

टेलीकॉम ऑपरेटर वोडाफोन आइडिया की हालिया डील विवादों में आ सकती है। दावा किया जा रहा है कि टेलीकॉम कंपनी ने नेटवर्क से जुड़े करीब 200 करोड़ के ऑर्डर चीनी कंपनी को दिए हैं। कंपनी का नाम जेडटीई बताया जा रहा है। मामले से जुड़े सूत्रों के हवाले से समाचार एजेंसी पीटीआई ने बताया कि टेलीकॉम कंपनी ने यह ऑर्डर ब्रॉडबैंड नेटवर्क उपकरणों के लिए दिए हैं। ऑर्डर गुजरात, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश सर्किल के लिए दिए गए हैं।

सूत्रों ने बताया कि यह मामला राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय (NSCS) के संज्ञान में लाया गया है। एनएससीएस विश्वसनीय टेलीकॉम पोर्टल का प्रबंधन करता है। इसके जरिए ही मंजूरी देने योग्य टेलीकॉम गियर्स को हरी झंडी दिखाता है। हालांकि, मामले में वोडाफोन आइडिया की ओर से अब तक कोई टिप्पणी नहीं की गई है

उपकरणों की खरीद भरोसेमंद स्रोतों से ही करनी होती है

इससे पहले 16 दिसंबर 2020 को मंत्रिमंडल की सुरक्षा संबंधी समिति ने कुछ अहम दिशा-निर्देश जारी किए गए थे। समिति ने दूरसंचार क्षेत्र को लेकर राष्ट्रीय सुरक्षा निर्देश को मंजूरी भी दी थी। इसके मुताबिक, टेलीकॉम कंपनियों या फिर सेवा प्रदान करने वालों को उपकरणों की खरीद भरोसेमंद स्रोतों से ही करनी होगी।

विश्वसनीय दूरसंचार पोर्टल से ही होते हैं काम

इस निर्देश के प्रावधानों के तहत सरकार देश में दूरसंचार नेटवर्क के लिए विश्वसनीय स्रोतों और उत्पादों की एक सूची घोषित करती है। इससे जुड़े सभी कार्य विश्वसनीय दूरसंचार पोर्टल के जरिए ही किए जाते हैं। विश्वसनीय स्रोतों और उत्पाद की सूची उप-राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार की अध्यक्षता वाली समिति की सिफारिशों के आधार पर तय की जाती है।

About somali