Pi Health:: टमाटर के जूस के 5 जबरदस्त फायदे, एनर्जी करे झट से बूस्ट…..!!!

(Pi Bureau)

टमाटर का सेवन तो आप रोजाना करते होंगे. लगभग सभी सब्जियों में इसे डाला जाता है. यह किसी भी खाने के स्वाद को बढ़ा देता है. कई तरह के स्वास्थ्यवर्धक गुणों से भरपूर टमाटर का सेवन ज्यादातर लोग सब्जी, सलाद, सूप, जूस की तरह करते हैं. टमाटर के जूस का भी सेवन लोगों द्वारा किया जाता है. इसका जूस ना सिर्फ सेहत के लिए हेल्दी होता है, बल्कि बालों, स्किन को भी जवां बनाए रखने में कारगर है. टमाटर के जूस में कई तरह के न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं.

आइए आज हम आपको टमाटर के जूस से होने वाले फायदे बताते हैं.

1.त्वचा के लिए फायदेमंद:

त्वचा के लिए टमाटर के जूस के कई लाभ होते हैं. यह टैनिंग नहीं होने देता है. स्किन को बेरंग होने से बचाता है. मुंहासों को दूर करता है. खुले हुए रोम छिद्रों को बंद करता है.

2.कैंसर के जोखिम को कम करता है:

टमाटर का जूस लाइकोपीन से भी भरपूर होता है. टमाटर को लाल रंग इसी लाइकोपीन के कारण मिलता है, जो एक फैट-सॉल्युबल एंटीऑक्सीडेंट है. स्टडी में यह बात सामने आई है कि लाइकोपीन कई तरह के कैंसर जैसे ब्रेस्ट कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, कोलोरेक्टल कैंसर, लंग कैंसर, कोरोनरी आर्टरी डिजीज, पैन्क्रियाटिक कैंसर आदि के होने के जोखिम को कम कर सकता है.

3.कब्ज में फायदेमंद:

तेजी से बदलती लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव के कारण लोगों को कब्ज की समस्या परेशान करती है. जिससे उनका बाउल मूवमेंट सही से नहीं हो पाता है. टमाटर में फाइबर होता है, जो लिवर को स्वस्थ रखता है, पाचन शक्ति दुरुस्त करता है, कब्ज नहीं होने देता है. इसलिए यह कब्ज में फायदेमंद होता है.

4.एनर्जी बूस्टर:

यदि आपको एनर्जी महसूस नहीं होती है, तो चाय और कॉफी पीने की बजाय एक गिलास टमाटर का जूस पी सकते हैं. इससे आप तुरंत ऊर्जा से भरपूर महसूस करने लगेंगे. यह जूस एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जो फ्री रैडिकल्स से होने वाले नुकसान से भी शरीर को बचाता है.

5.वजन कम करने में मददगार:

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो टमाटर का जूस पी सकते हैं. यह वजन कम करने में भी मदद करता है. इससे शरीर हाइड्रेटेड रहता है. इसमें सोडियम की मात्रा कम और फाइबर अधिक होता है, जिससे शरीर कमजोर नहीं महसूस करता है और आपको जल्दी भूख भी नहीं लगती है.

About somali