PM Modi Russia Visit: PM मोदी-पुत‍िन में द‍िखी ये खास केमेस्‍ट्री….!!!

(Pi Bureau)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्‍ट्रपत‍ि व्‍लादिमीर पुत‍िन के बीच मुलाकात में एक खास केमेस्‍ट्री नजर आई. दोनों की मौजूदगी में भारत और रूस के बीच 9 अहम समझौतों पर दस्‍तखत क‍िए गए. इसमें मुक्‍त व्‍यापार से लेकर रुपये में कारोबार करने तक की बात शामिल है. भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी में कहा गया क‍ि आर्थिक एजेंडा मुख्य फोकस में था. रक्षा और सुरक्षा भी चर्चा का एक महत्वपूर्ण बिंदु था. कनेक्टिविटी कॉरिडोर पर भी चर्चा हुई, चेन्नई – व्लादिवोस्टस्क कोरिडोर पर भी दोनों नेताओं ने चर्चा की.

विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा कि बातचीत में ऊर्जा और उवर्रक की सप्लाई पर प्रधानमंत्री का फोकस रहा. प्रधानमंत्री मोदी और पुतिन के बीच शिखर वार्ता 2 घंटे तक चली. इसमें दोनों नेताओं ने 2030 तक 100 बिलियन डॉलर के कारोबार का लक्ष्य रखा है. पीएम मोदी ने रूस की सेना में भर्ती भारतीयों का मुद्दा उठाया, जिस पर रूस की तरफ से जल्द कार्रवाई का भरोसा दिया गया. रूस के राजदूत ने भी बाद में कहा, हम जानते हैं कि यह भारतीय पक्ष के लिए चिंता का विषय है. हम इस विशेष मुद्दे पर बातचीत में बहुत खुले हैं. हम भारतीय चिंताओं के प्रति बहुत चौकस हैं और निश्चित रूप से, हम भारतीयों को युद्ध के मैदान में मरते हुए नहीं देखना चाहते. हमने रूसी सेना में भारतीयों को कभी भर्ती नहीं किया है और न ही करते हैं. यह विशेष समस्या उन एजेंसियों, मध्यस्थों और घटिया लोगों से जुड़ी समस्या है जो सबसे पहले भारतीय नागरिकों को गुमराह करते हैं. विदेश सच‍िव ने कहा, रूस की सेना में क‍ितने भारतीय हैं, इसके बारे में सही-सही जानकारी नहीं है. लेकिन जो आकड़े सामने आए हैं, उससे लगता है क‍ि 30 से 35 लोग थे, जिनमें से 10 भारत वापस लौट चुके हैं.

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने स्पष्ट संदेश देते हुए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से कहा कि यूक्रेन संघर्ष का समाधान युद्धक्षेत्र में संभव नहीं है और बम, बंदूकों तथा गोलियों के बीच शांति वार्ता सफल नहीं होती. मोदी ने जाहिर तौर पर यूक्रेन में बच्चों के एक अस्पताल पर बम हमले का जिक्र करते हुए कहा कि बेगुनाह बच्चों की मौत हृदय-विदारक और बहुत पीड़ादायी है. मोदी ने कहा, युद्ध हो, संघर्ष हो या आतंकवादी हमले हों, अगर लोगों की जान जाती है तो मानवता में विश्वास करने वाला हर व्यक्ति दुखी होता है. उस पर भी यदि बेगुनाह बच्चों की हत्या हो, जब हम निर्दोष बच्चों को मरते हुए देखते हैं तो यह हृदय-विदारक और बहुत पीड़ादायी होता है.

इन समझौतों पर हुए दस्‍तखत

1.भारत और रूस के बीच द्विपक्षीय व्यापार से संबंधित गैर-टैरिफ व्यापार बाधाओं को खत्म करने की उम्मीद जताई गई.

2.दोनों देशों की राष्ट्रीय मुद्राओं का इस्तेमाल करके द्विपक्षीय निपटान प्रणाली व‍िकस‍ित करने पर सहमत‍ि बनी

3.उत्तर-दक्षिण अंतर्राष्ट्रीय परिवहन गलियारे, उत्तरी समुद्री मार्ग और चेन्नई-व्लादिवोस्तोक समुद्री लाइन पर दोनों देश राजी हुए

4.खाद्य और उर्वरकों में द्विपक्षीय व्यापार की मात्रा में बढ़ोतरी पर दोनों नेताओं की मौजूदगी में मुहर लगाई गई.

5.परमाणु ऊर्जा, तेल शोधन और पेट्रोकेमिकल समेत ऊर्जा के कई क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर सहमत‍ि बनी

6.बुनियादी ढांचे के विकास, परिवहन इंजीनियरिंग, ऑटोमोबाइल उत्पादन और जहाज निर्माण, अंतरिक्ष में साथ काम करेंगे

7.डिजिटल अर्थव्यवस्था, विज्ञान और अनुसंधान, शैक्षिक आदान-प्रदान और उच्च तकनीक कंपनियों के कर्मचारियों के लिए इंटर्नशिप

8.दवाओं और उन्नत चिकित्सा उपकरणों के विकास और आपूर्ति में व्यवस्थित सहयोग को बढ़ावा देने पर सहमत‍ि

9.शिक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, संस्कृति, पर्यटन, खेल, स्वास्थ्य देखभाल भी दोनों देशों के बीच अहम करार

About somali