अवनीश अवस्थी ने संभाली कमान, प्रदेश में अब हो सकते है बड़े तबादले !!!

(Pi Bureau)

 

लखनऊ : वरिष्ट आईएएस अधिकारी अवनीश कुमार अवस्थी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रमुख सचिव के रूप में कार्यभार संभाल लिया है. कार्यभार सँभालने के बाद उन्होंने सरकार के विकास और कानून व्यवस्था के साथ साथ जनता के कल्याण के एजेंडे को आगे बढाने की दिशा में काम करने की प्रतिबद्धता जताई है.

पॉलिटिक्स इनसाइट ने सबसे पहले अवनीश अवस्थी को मुख्यमंत्री प्रमुख सचिव बनाने की खबर पोर्टल पर चलायी थी.

वर्ष 87 बैच के आईएएस अधिकारी अवनीश अवस्थी अभी तक केंद्र सरकार के केंद्रीय विकलांग कल्याण मंत्रालय में संयुक्त सचिव के पड़ पर तैनात थे. मुख्यमंत्री बनने के बाद योगी ने अवनीश अवस्थी को अपना प्रमुख सचिव बनाने का फैंसला किया और उनको केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से कार्यमुक्त करने का पत्र लिखा. हलाकि उनको प्रतिनियुक्ति से कार्यमुक्त करने में देरी के चलते कुछ चर्चाये भी चलने लगी थी. अंतत वह कार्य मुक्त हुये

बताते चले कि अवनीश अवस्थी गोरखपुर में बतौर जिलाधिकारी कार्य कर चुके है और मुख्यमंत्री योगी उनके काम से उस वक़्त संतुष्ट थे .

सियासी गलियारे में अवनीश अवस्थी की नियुक्ति होने पर बड़ी जोरो से यह अटकले लगायी जा रही है कि प्रदेश की अफसरशाही में अब व्यापक पैमाने पर फेरबदल होंगे.

हलाकि यह चर्चाये नयी सरकार बनने के साथ ही शुरू हो गयी थी पर मगर खुद मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव की तैनाती में ही 20 दिन लग गए. अब जबकि अवनीश अवस्थी ने बतौर प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री का कार्यभार सम्हाल लिया है तब इस बात के संकेत भी मिल रहे हैं कि बहुत जल्द ही नौकरशाही में बड़ा परिवर्तन होगा.  सूत्रों के मुताबिक सरकार ने करीब 200 अफसरों की एक सूची बनायीं है जिसमे आईएएस और आईपीएस अफसरों के नाम शामिल हैं. इस सोच्ची में तीन वर्गीकरण किये गए हैं. पहला , जिसमे ईमानदार और कर्मठ छवि वाले अधिकारी शामिल हैं. दूसरा , जिसमे लम्बे समय से ख़ास जगहों पर तैनात अधिकारी हैं और तीसरा, जिसमें भ्रष्टाचार के दागी अधिकारियों के नाम हैं. योगी सरकार ईमानदार और कर्मठ छवि के अफसरों को तवज्जो देने की तैयारी में है. सूत्रों की माने तो रविवार को दिल्ली पहुंचे सीएम योगी की पार्टी आलाकमान से बैठक के बाद सूबे के अहम् पदों पर तैनात नौकरशाहों की कुर्सी बदल जाएगी. बड़ी संख्या में जिलाधिकारी और एसएसपी बदले जायेंगे. लखनऊ से लौट कर योगी प्रदेश के वरिष्ठ पार्टीजन से भी इस मामले में चर्चा कर सकते हैं और उसके बाद सूची फाईनल की जाएगी.

फिलहाल नौकरशाही में खलबली मची हुयी है, जो भी होगा अगले 48 घंटे में वोह तस्वीर सामने आ जाएगी.

 

 

About Politics Insight