सुलतानपुर: आग में जलकर 13 घर खाक, 4 साल की बच्ची समेत 8 जानवरों की झुलसकर मौत !!!

(Pi Bureau)

 

सुलतानपुर. यूपी के सुलतानपुर में स्थित दो गांव में रविवार को अचानक भीषण आग लग गई। आग की बढ़ती लपटों ने देखते ही देखते आस-पास के 13 घरों को भी अपनी चपेट में ले लिया। इस घटना में एक 4 साल समेत 8 जानवरों की झुलसकर मौत हो गई। मृतक के पिता का कहना है, मेरी बेटी सो रही थी, तभी आग लगी और उसकी मौत हुई। सूचना के बाद भी फायर ब्रिगेड मौके पर नहीं पहुंची। ग्रामीणों की मदद से आग पर काबू पाया गया। *आगे पढ़िए पूरा मामला..*

 

मामला हलियापुर थानाक्षेत्र का है। यहां स्थित जरई कला गांव के पश्चिम जंगल और का पूरे लाल मजरे डोभियारा गांव में सुबह 10:30 बजे भीषण आग लगी।

आग करिया कोरी के युवक राम प्रकाश के घर से बढ़ती हुई लपटों ने पड़ोस के मकानों को भी चपेट में ले लिया।

 

इस घटना में युवक की 4 साल के बेटी खुशबू की झुलसकर मौत हो गई। साथ ही 13 घर जलकर राख हो हुए। मृतक के पिता के मुताबिक, घर के अंदर बेटी सो रही थी, तभी आग लगी और हमारी छोटी सी बच्ची की मौत हो गई। सूचना के बाद भी फायर ब्रिगेड मौके पर नहीं पहुंची। ग्रामीणों की मदद से आग पर काबू पाया गया।

वहीं, क्षेत्रीय  लेखपाल शिवकुमार शुक्ल ने मौके पर पहुंचकर आग से हुए नुकसान का जायजा लिया।

 

*इनके घर जलकर हुए राख*

राजेन्द्र, सियाराम, तेजाई, सुखलाल, माता फेर,सुरेश,कलफू, जियावन,अवसाने,प्रकाश,कृपाल व गुलाम के घर जलाकर राख में बदल गए। आग ने कई पेड़ों समेत 8 जानवर की भी मौत हुई।

 

*सीओ ने मौके पर पहुँच कराई तत्काल ये मदद*

सीओ बल्दीराय तौकीर अहमद ने बताया कि जिस समय घरों में आग लगी उस समय ज़्यादा तर लोग खेतों में थे।

हरिजन बस्ती होने के नाते अधिकतर मकान झोपड़ियों में स्थापित थे आग लगने के बाद हादसे का शिकार हुई बच्ची घबराकर चारपाई के नीचे बैठ गई थी जिससे वो हादसे का शिकार हुई।

वहीं सीओ ने बताया कि एसडीएम से बात करके फौरी तौर पर हादसे का शिकार हुए गाँव वालों के खाने की व्यवस्था ग्राम प्रधान द्वारा करा दी गई है।

साथ ही उन्हें मुफ्त राशन सामग्री उपलब्ध कराने के लिए कोटेदार को निर्देशित किया गया है।

 

*24 घंटे में उपलब्ध करा दी जाएगी मुआवजे की राशि:डीएम*

इस सन्दर्भ में डीएम एस राजलिंगम ने बताया के हादसे का शिकार हुए लोगों को 24 घंटे के अंदर मुआवजे की राशि उपलब्ध करा दी जाएगी।

डीम ने बताया कि राजस्व टीम मौके पर स्थलीय परीक्षण के लिए भेजी गई थी।

वहीं शाट सर्किट से आग लगने के मुद्दे पर डीएम ने कहा कि बिजली विभाग को निर्देशित कर दिया गया है के वो जल्द से जल्द तार आदि की मरम्मत करा दें।

 

*नहीं पहुँचे आला अधिकारी*

पूरी घटना में प्रशासनिक हीलाहवाली का मामला प्रकाश में आया।

वो ऐसे कि योगी राज में जहां मवेशियों को बचाए जानें का अभियान चल रहा है वहीं इस हादसे में कई एक मविश्यो के साथ एक बच्ची जलकर ख़त्म हो गई।

लेकिन प्रशासनिक अधिकारियों की उदासीनता ऐसी के एसडीएम से लेकर किसी भी आला अधिकारी ने घटना स्थल पर जाना उचित नहीं समझा।

औपचारिकता निभाने के लिए राजस्व टीम में कानूनगो और लेखपाल को भेज इतिश्री कर ली गई।

About Politics Insight