अगर आप भी चाहते हैं वॉट्सएप चैट न हो लीक, तो इस तरह करे अपनी बातचीत को परमानेट डिलीट !!!

(Pi Bureau)

अगर आप ये सोचते हैं कि WhatsApp पर चैट करने के बाद उस चैट को डिलीट कर देंगे तो उसे कोई नहीं पढ़ पाएगा। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हाल के दिनों में बॉलीवुड में ड्रग के का मामला सामने आया। जिसमें कई बॉलीवुड स्टार्स फंस गए। उनकी WhatsApp चैट लीक हुए और उनमें ड्रग्स की खरीद फरोख्त की बात सामने आई।

ऐसे हुआ स्टार्स का चैट लीक
जिसके बाद लोगों को यह महसूस हुआ कि WhatsApp डिलीट चैट को रिकवर नहीं किया जा सकता। लेकिन आपको बता दें WhatsApp पर दो लोगों के बीच हुई बातचीत को कोई तीसरा नहीं पढ़ सकता। लेकिन आपके फोन से डिलीट की गई चैट को रिकवर किया जा सकता है। क्यों हो गए ना हैरान? तो अगर आप नहीं चाहते की कोई आपका चैट डिलीट करने के बावजूद रीड कर सके तो हम आपको को बताने जा रहे हैं कि WhatsApp चैट को परमानेट कैसे डिलीट करें।

ऑथेंटिकेशन आप्शन
WhatsApp ने अपने कस्टमर्स को एक ऑथेंटिकेशन की सुविधा दी है। जिसे आपने अब तक नोटिक नहीं किया होगा। जिसे टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन कोड बोलते हैं। इसकी मदद से आप अपने WhatsApp में 6 डिजिट का कोई कोड डाल सकते हैं। आप सोच रहे होंगे इसे क्या होगा ? इससे यह होगा कि इस कोड की वजह से कोई भी हैकर आपके वॉट्सऐप को क्लोन नहीं कर सकता। अगर कोई ऐसा करने की कोशिश करता है तो उसे ऑथेंटिकेशन कोड की जरूरत होगी और बिना उस कोड के वो WhatsApp ओपन नहीं कर पायेगा।

बैकअप रखना सबसे बड़ी भूल
यह ऑप्शन आपके WhatsApp में भी आता होगा कि क्या आप अपनी चैट का बैकअप लेना चाहते हैं। कई बार लोग चैट का बैकअप गूगल ड्राइव में सेफ करते हैं ,आई क्लाउड या ई मेल में रखते हैं। क्या आपको पता है इस वजह से भी आपकी चैट लीक हो सकती है ? WhatsApp चैट का बैकअप लेने से एंड टू एंड एनक्रिप्शन खत्म हो जाता है। यानी वो चैट जो सिर्फ दो यूजर्स के बीच थी। अब वो दूसरे सिस्टम पर भी है और इस वजह से सेफ नहीं। अगर आप चैट को फोन से डिलीट करने के बाद हर जगह से डिलीट करना चाहते हैं। तो जहां आपने WhatsApp चैट सेव की है जैस गूगल ड्राइव या आई क्लाउड तो वहां ईमेल आईडी से लॉगिन करके उसे डिलीट भी कर सकते हैं।

बता दें, कि अगर आपने अपने वॉट्सएप को ईमेल आईडी के कनेक्ट रख सकते हैं उस ईमेल आईडी की हेल्प से फिर से WhatsApp चैट रीस्टोर कर सकते हैं। लेकिन अगर कोई और आपकी डिलीटेड WhatsApp चैट को रीस्टोर करना चाहेगा तो नहीं कर पायेगा। उसके पास आपका ईमेल नहीं होगा। अगर आपके लिए WhatsApp पर फोटो या दूसरी जरूरी इंफॉर्मेशन सेव रखना चाहते हैं।तो चैट, वीडियो, फोटो को पेन ड्राइव, हार्ड ड्राइव, माइक्रो एसडी कार्ड और मेमोरी कार्ड में ट्रांसफर कर लें।

About Politics Insight