खुशखबरी:: WhatsApp Pay से लेनदेन की हुई शुरुआत, SBI सहित इन 4 बैंकों से की पार्टनरशिप !!!

(Pi Bureau)

फेसबुक (Facebook) के स्वामित्व वाली वाट्सऐप पे (WhatsApp Pay) ने बुधवार को घोषणा की है कि वह अब भारतीय स्टेट बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक के साथ भारत में अपने 2 करोड़ से अधिक यूजर्स के लिए लाइव हो गया है। दो साल के इंतजार के बाद वाट्सएप पेमेंट सेवा को नवंबर महीने में नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) से 160 बैंकों के साथ यूपीआई पर लाइव जाने की अनुमति मिली थी। वाट्सऐप पे के जरिए अब लोग तेजी और आसानी से पैसा भेज सकेंगे।

फेसबुक फ्यूल फॉर इंडिया वर्चुअल कार्यक्रम में वाट्सऐप के प्रमुख (भारत) अभिजीत बोस ने कहा कि लोग वाट्सएप पे के जरिए सुरक्षित रूप से परिवार के किसी सदस्य को पैसे भेज सकते हैं या कैश का लेनदेन किये बिना और स्थानीय बैंक में जाए बिना दूर रहकर कैश का लेनदेन हो सकेगा।

वाट्सएप पर पेमेंट्स की सुविधा गूगल पे, फोन पे, भीम और अन्य बैंक एप्स जैसी ही होगी। इसलिए आपको वाट्सएप के वॉलेट में पैसा रखने की जरूरत नहीं है। क्योंकि अब आप WhatsApp के जरिए अपने बैंक अकाउंट से सीधे पेमेंट कर सकेंगे। जब आप पेमेंट्स के लिए रजिस्टर करेंगे, तो WhatsApp एक फ्रेश यूपीआई आईडी क्रिएट करेगा। आप ऐप के पेमेंट्स सेक्शन पर जाकर इस आईडी को देख सकते हैं।

आप हर उस व्यक्ति को वाट्सएप पेमेंट्स (WhatsApp Payments) का उपयोग करके धन भेज सकते हैं, जिसके पास यूपीआई है, चाहे यह भीम, गूगल पे या फोन पे जैसे अन्य ऐप के जरिए हो। अगर पैसे पाने वाला वाट्सएप पेमेंट्स पर रजिस्टर नहीं है, तो भी उसे पैसा भेजा जा सकता है। यूपीआई के लिए एक लाख रुपये की लेनदेन सीमा वाट्सएप पर भी लागू होती है। यूपीआई एक फ्री सेवा है और आपको इस पर लेनदेन के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा।

Loading...

About Politics Insight