बड़ी खबर:: इतिहास में पहली बार टेस्ट में नंबर-1 टीम बनी न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया को छोड़ा पीछे !!!

(Pi Bureau)

न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ बुधवार को क्राइस्टचर्च में दूसरा टेस्ट मैच पारी और 176 रन से जीतकर पहली बार इंटरनैशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) टेस्ट रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया दूसरे पायदान पर खिसक गया है। भारत तीसरे पायदान पर बना हुआ है। कप्तान केन विलियमसन की डबल सेंचुरी और काइल जेमीसन की खतरनाक गेंदबाजी के दम पर न्यूजीलैंड ने दूसरा टेस्ट मैच चौथे दिन ही अपने नाम कर लिया। न्यूजीलैंड पिछले 10 सालों में टेस्ट क्रिकेट में नंबर एक रैंकिंग पर पहुंचने वाली छठी टीम है।

आईसीसी ने ट्वीट किया, ‘दूसरे टेस्ट मैच में बड़ी जीत से न्यूजीलैंड आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में नंबर-1 पर पहुंच गया।’ न्यूजीलैंड नंबर-1 बनने वाली कुल सातवीं टीम है। उसकी टीम पिछले दो सालों से टॉप पर काबिज होने के करीब पहुंची थी, लेकिन दूसरे स्थान से आगे नहीं बढ़ पाई थी। न्यूजीलैंड के अब 118 अंक हो गए हैं। वह ऑस्ट्रेलिया से दो और तीसरे स्थान पर काबिज भारत से चार अंक आगे है। इंग्लैंड (106) और दक्षिण अफ्रीका (96) टॉप पांच में शामिल अन्य टीमें हैं।

विलियमसन ने बल्लेबाजी रैंकिंग में अपना स्थान और मजबूत किया है। उन्होंने हाल में भारतीय कप्तान विराट कोहली और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को पीछे छोड़कर नंबर-1 स्थान हासिल किया था। न्यूजीलैंड की टीम आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप प्वॉइंट टेबल में भी टॉप-2 स्थानों पर पहुंचने के करीब है। वह 70 प्रतिशत अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है, लेकिन उसने ऑस्ट्रेलिया (76.7) और भारत (72.2) से अंतर कम कर लिया है।

https://twitter.com/ICC/status/1346673182778875904?

Loading...

About sonali