बड़ी खुशखबरी:: लखनऊ पहुंची कोरोना वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्री ने की अगुवानी !!!

(Pi Bureau)

पुणे से कोरोना वैक्सीन की पहली खेप मंगलवार को लखनऊ पहुंच गई। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप ने एयरपोर्ट पहुंचकर वैक्सीन की अगवानी की और भंडारण केंद्र के लिए वैक्सीन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। फिलहाल पहली खेप में 1.6 लाख डोज वैक्सीन इंडिगो के विशेष विमान से लखनऊ पहुंची। इस डोज का इस्तेमाल लखनऊ मंडल में स्वास्थ्य कर्मियों के लिए किया जाना है। एक दो दिन में अन्य जिलों के लिए भी वैक्सीन पहुंच जाएगी। कोरोना का टीकाकरण 16 जनवरी से प्रस्तावित है।

वैक्सीन स्टोरेज के लिए प्रदेश में 18 स्टेट स्टोर बनाये गए हैं। फिलहाल 9 स्टेट स्टोर पर वैक्सीन जाएगी। अभी लखनऊ, आगरा, बरेली, वाराणसी, गोरखपुर, अयोध्या, झांसी, मेरठ, कानपुर के स्टेट स्टोर पर वैक्सीन रखी जाएगी। बाद में नए बनाये गए प्रयागराज, मिर्जापुर, आज़मगढ़, देवीपाटन गोंडा, चित्रकूट बांदा, बस्ती, सहारनपुर, मुरादाबाद, अलीगढ़ के स्टोर पर वैक्सीन जाएगी।

वैक्सीन को रवाना करने के बाद जय प्रताप ने कहा कि टीकाकरण को लेकर हम लोगों की जिम्मेदारी बहुत बड़ी है। टीकाकरण का तीन बार ड्राई रन हो चुका है। अधिकारियों ने टीकाकरण की पूरी तैयारी कर ली है। हम लोग 16 जनवरी से टीकाकरण करने जा रहे हैं। मंत्री ने कहा कि फिलहाल एक लाख 60 हजार डोज वैक्सीन आई है। इसका इस्तेमाल लखनऊ मंडल के लिए किया जाना है। एक-दो दिनों में अन्य जिलों के लिए भी वैक्सीन आ जाएगी।

उन्होंने बताया कि पहले यूपी में करीब 1500 टीकाकरण केंद्र बनाए गए थे। सप्लाई को देखते हुए उसे घटाकर 852 कर दिया गया है। जैसे-जैसे सप्लाई बढ़ेगी केंद्रों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। उन्होंने कहा कि यह पहले से तय है कि पहले राउंड में हेल्थ वर्कर का टीकाकरण होना है। उसके बाद पुलिस और कोरोना वर्करों को टीका लगेगा। तीसरे दौर में ऐसे आम लोगों का टीकाकरण शुरू होगा जिनकी उम्र पचास साल से ऊपर है।

वैक्सीन की सुरक्षा का मुकम्मल इंतजाम
कोरोना वैक्सीन की सुरक्षा का भी मुकम्मल इंतजाम किया है। स्टोरेज केंद्रों पर पुलिस की तैनाती रहेगी। इसके साथ ही वहां से टीकाकरण केंद्रों पर भेजने के दौरान भी पुलिस वाले साथ-साथ रहेंगे। एडीजी प्रशांत कुमार ने बताया कि वैक्सीन केंद्रों से स्टोरेज प्वाइंट तक हमारी पुलिस व्यवस्था होगी। वहां पर लाइटिंग की व्यवस्था समेत अग्निशमन के उपकरण भी होंगे। वैक्सीन के वितरण के दौरान हम गाड़ियों को सुरक्षा देंगे। वैक्सीन लगाने वाले सेंटर पर पुलिस की टीमें मौजूद रहेंगी।

Loading...

About sonali