बड़ी खबर:: प्रधानमंत्री मोदी लॉन्च करेंगे टीकाकरण अभियान, इस दिन से CO-WIN ऐप की होगी शुरुआत !!!!

(Pi Bureau)

देश में 16 जनवरी से कोरोना को हराने के लिए वैक्सीनेशन कैंपेन शुरू होने जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 जनवरी को सुबह 11 बजे इस वैक्सीनेशन प्रोग्राम की शुरुआत करेंगे. इस अवसर पर पीएम मोदी वैक्सीनेशन के लिए बनाई गई कोविन ऐप को भी लॉन्च करेंगे.

सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट के साथ सोमवार को 1.1 करोड़ खुराक के लिए और भारत बायोटेक से 55 लाख खुराक के लिए खरीद समझौते पर हस्ताक्षर किए है. अधिकारियों का अनुमान है कि अगले छह से आठ महीनों में जोखिम भरी परिस्थिति में काम करने वाले लगभग 30 करोड़ ज्यादा लोगों को टीके लगाए जाएंगे.

तीन फेज में होगा वैक्सीनेशन
कोविड-19 का वैक्सीनेशन तीन चरणों में किया जाएगा. पहले चरण में फ्रंटलाइन वर्कर्स शामिल होंगे. इसके बाद इमरजेंसी वर्कर्स का वैक्सीनेशन होगा. वहीं, तीसरे चरण में वैसे लोग जो पहले से ही किसी बीमारी से ग्रसित हैं, उनका वैक्सीनेशन किया जाएगा. एक व्यक्ति के वैक्सीनेशन का समय लगभग 30 मिनट का हो सकता है.

ऐसे दी जाएगी वैक्सीन की खुराक
कोविड-19 वैक्सीन की दो खुराक 28 दिनों के अंतर पर दी जाएगी. दूसरी खुराक दिए जाने के 14 दिन बाद वैक्सीन को सुरक्षा प्रदान करने की उम्मीद है. प्रशासित किए जाने वाले टीके की प्रभावशीलता खुराक मिलने के 14 दिनों के बाद देखी जाएगी और दो खुराकों के बीच 28 दिनों के अंतराल को बनाए रखना होगा.

वैक्सीनेशन के पूरे प्रोसेस के लिए बना ये ऐप
वैक्सीनेशन के पूरे प्रोसेस की जानकारी के लिए कोविन ऐप लॉन्च किया जाएगा. पिछले साल दिसंबर में, केंद्र सरकार ने को-विन ऐप लॉन्च करने की घोषणा की थी जिससे कि नागरिकों को वैक्सीन के वितरण में एजेंसियों को सहायता मिल सके. ऐप को, खासतौर पर नागरिकों को टीकाकरण प्रक्रिया के लिए खुद से रजिस्ट्रेशन कराने के लिए सक्षम करने के लिए भी डिज़ाइन किया गया है.

Loading...

About sonali