बॉलीवुड की पॉपुलर ‘दादी’ शशिकला ने दुनिया को कहा अलविदा, जानिए कैसा रहा उनका ये फ़िल्मी सफर…!!!

(Pi Bureau)

70 के दशक की हिट एक्ट्रेस शशिकला का आज यानी चार अप्रैल को निधन हो गया है। 88 साल की उम्र में अभिनेत्री ने आखिरी सांस ली है। उन्होंने करीब 100 बॉलीवुड फिल्मों में काम किया। फिलहाल वो लंबे समय से बॉलीवुड से दूर थी। शशि का पूरा नाम शशिकला जावलकर है। शशि एक मराठी परिवार से ताल्लुक रखती थी। 

कभी अपनी खूबसूरती से इंडस्ट्री में तहलका मचाने वाली शशिकला का जन्म 4 अगस्त 1932 में हुआ था। शशिकाला की जिंदगी काफी-उतार चढ़ावों भरी रही है।  शशिकला की पहली फिल्म जीनत थी, जिसे नूर जहां के पति शौकत रिजवी ने बनाया था। इस तरह शशिकला ने 1945 में फिल्म ‘जीनत’ में काम किया। इस फिल्म के लिए उन्हें 25 रुपए मिले थे। इस फिल्म के बाद उन्हें कई फिल्मों में काम किया। फिल्मों में कामयाबी मिलने के बाद शशिकला ने एक्टर केएल सहगल के रिलेटिव ओम प्रकाश सहगल से शादी कर ली। कुछ वक्त दोनों का काफी अच्छा गुजरा। इस दौरान शशिकला ने दो बेटियों को भी जन्म दिया। लेकिन आगे चलकर दोनों के बीच मनमुटाव और लड़ाई-झगड़े होने लगे।

बता दें कि शशिकला ने नीला आकाश, छोटी सी मुलाकात, शतरंज, आहिस्ता-आहिस्ता जैसी फिल्मों में अपने काम से खूब वाहवाही बटोरी थी. उन्होंने कभी खुशी कभी गम, बादाशाह में अपने बिंदास कॉमेडी अवतार से फैंस के दिलों में अपने लिए खास जगह बनाई थी.सलमान खान की फिल्म मुझसे शादी करोगी में दादी के रोल में शशिकला को काफी पसंद किया था

शशिकला को इंडियन सिनेमा में अपने योगदान देने के लिए साल 2007 में पद्मश्री अवॉर्ड से नवाजा गया था. साल 2009 में उन्हें वी शांताराम अवार्ड्स में लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड मिला था.

बता दें कि शशिकला मराठी परिवार से हैं और उन्होंने कम ही उम्र में काम करना शुरू कर दिया था. शशिकला ने परिवार के लिए काम करना शुरू किया था. शशिकला ने कई फिल्मों में सपोर्टिंग एक्ट्रेस के तौर पर काम किया था. हालांकि सपोर्टिंग एक्ट्रेस होने के बावजूद वह दर्शकों का ध्यान अपनी ओर खींच ही लेती थीं. शशिकला ने कई फिल्मों में निगेटिव किरदार भी निभाए थे. वह झगड़ालू सास के किरदार में कई बार नजर आई हैं.

फिल्मों के अलावा टीवी शोज में भी शशिकला ने अपनी जबरदस्त परफॉर्मेंस से दर्शकों का दिल जीता है. शो सोन परी में फ्रूटी की बिंदास और कूल दादी के रोल में शशिकला को सभी काफी पसंद करते थे.

Loading...

About sonali