Pi Health:: फिर से कोरोना की चपेट में आने से पहले अपनी हेल्थ बुक में नोट कर लें ये पांच बातें…!!!

(Pi Bureau)

एक बार फिर कोरोना की दूसरी लहर की चपेट में वैसे तो पूरा देश है. ऐसी स्थिति में बहुत से लोग हैं, जो किसी न किसी बीमारी का शिकार होते रहते हैं, ऐसे में बार-बार पेन किलर या दूसरी दवाईयां लेने से रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती जाती है। ज्यादातर बीमारियों की वजह अनियमित जीवनशैली होती है। आप कुछ बातों का ध्यान रखकर बीमारियों को खुद से दूर रखने के साथ अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ा सकते हैं।

आइए, जानते हैं-

हल्दी वाला दूध

हल्दी औषधीय गुणों का खजाना हैं. हल्दी वाला दूध भले ही बच्चों को पसंद नहीं आता है लेकिन इसमें एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण होते हैं. अक्सर सर्दी ,जुकाम, फ्लू और खांसी होने पर हल्दी वाला दूध पीने की सलाह दी जाती है. रोज रात को हल्दी वाला दूध पीने से अच्छी नींद आती है. हल्दी वाला दूध पीने से गठिया को कम करने में मदद मिलती है.

गुड़ और गर्म पानी

सुबह-सुबह गुड और गर्म पानी पीने से शरीर में शक्ति आती है. गुड (Jaggery) खाने से खून की सफाई हो जाती है और दिल की बीमारियां दूर रहती है. अगर आप दिन भर थके हुए रहते हैं तो रोजाना गुड खाएं. गुड खाने से शुगर भी नहीं बढ़ता है और एनर्जी भी आती है.

सुबह जल्दी उठें

सुबह जल्दी उठकर अगर आप हल्की धूप लेतें हैं, तो आपको कभी हड्डी और जोड़ों से संबंधित समस्या नहीं होगी। इसके अलावा, सुबह-सुबह का वातावरण और ऑक्सीजन आपकी हेल्थ के लिए भी बेहद फायदेमंद है। सुबह जल्दी उठने के लिए बहुत जरुरी है कि आप रात को जल्दी सो जाएं।

पाचन तंत्र को रखें फिट

अगर आप फिट रहना चाहते हैं, तो अपने पाचन तंत्र को हेल्दी बनाए रखना बेहद जरूरी होता है। खाना आराम से और चबा-चबाकर खाएं। खाने के बाद तुरंत बेड पर सोने न जाएं। उससे पहले कम से कम 5 मिनट चहलकदमी कर लेंगी, तो आपका डाइजेस्टिव सिस्टम सही बना रहेगा।

आधे घंटे योग करना जरूरी

सुबह एक्सर्साइज करना जरूरी है। जिम करें या योग, लेकिन हेल्थ के लिए हर दिन कम से कम 30 मिनट की फिजिकल एक्टिविटी जरूर करें। योग और मेडिटेशन आपको फिजिकल और मेंटली हेल्दी रखेगा।

डाइट पर ध्यान दें

जरूरत से ज्यादा खाना भी आपकी बॉडी को नुकसान पहुंचाता है। इसलिए अपनी फिजिकल एक्टिविटी के मुताबिक डायट चुनें। कम व हल्का खाना खाएं। खाने को हमेशा धीरे-धीरे और चबाकर खाएंगे, तो वह अच्छे से पचेगा और हेल्थ को फिट रखेगा। बॉडी में फैट बढ़ने के चांस बेहद कम हो जाते हैं।

आलू का रस

कच्चे आलू का रस पीने से गैस, अपच और पेट से जुड़ी समस्याएं दूर होती है. आलू का रस आपको कैंसर, हाइपरटेंशन और किडनी जैसी समस्याओं में भी फायदा पहुंचाता है. आलू का रस आपकी इम्युनिटी को बढ़ाता है और साथ ही लीवर संबंधी समस्याओं को भी दूर कर सकता है.

About somali