बड़ी खबर:: यूपी के पांच शहरों में नहीं लगेगा लॉकडाउन, यूपी सरकार हाई कोर्ट के ‘ऑब्जरवेशन ‘ पर भेज रही है जवाब..!!!

(Pi Bureau)

कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत पांच शहरों में आज से लॉकडाउन लगाने का आदेश इलाहाबाद हाईकोर्ट ने दिया है। कोर्ट ने कहा है कि लखनऊ प्रयागराज, वाराणसी, कानपुर नगर और गोरखपुर में आज रात से लॉकडाउन लागू किया जाए और 26 अप्रैल तक सब बंद रहे। योगी सरकार ने इस पर कहा है कि कई पाबंदिया लगाई गई हैं लेकिन पांच शहरों में लॉकडाउन नहीं लगाया जाएगा।

यूपी सरकार की तरफ से कहा गया कि प्रदेश में कोरोना के मामले बढ़े है। इसको देखते हुए सरकार ने कई सख्त कदम उठाए हैं, आगे भी सख्त कदम उठाए जा रहे हैं। अडिशनल चीफ सेक्रटरी, सूचना नवनीत सहगल ने कहा है कि यूपी सरकार 5 शहरों में कंप्लीट लॉकडाउन नहीं लगाएगी, कुछ प्रतिबंध जरूर लागू करेग। यूपी सरकार कोर्ट के ऑब्जर्वेशन को लेकर एक जवाब भेज रही है।

कोर्ट ने क्या कहा था?

हाईकोर्ट ने अपने आदेश में कहा था, लॉकडाउन में जरूरी सेवाओं को छोड़ सभी गतिविधियां बंद रहेंगी। कोर्ट ने मॉल, रेस्टोरेंट, फूड शॉप, स्कूल, कार्यालय बंद करने का निर्देश दिया है। हाई कोर्ट ने अपने आदेश में कहा है, वित्तीय संस्थानों, मेडिकल, स्वास्थ्य सर्विसेज, इंडस्ट्रियल, नगर निगम और पब्लिक ट्रांसपोर्ट सहित आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी प्रतिष्ठान 26 अप्रैल तक बंद रहेंगे। किराने की दुकानों और मेडिकल दुकानों पर तीन लोगों से अधिक की अनुमति नहीं होगी। धार्मिक स्थल भी बंद रहेंगे। उत्तर प्रदेश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले उत्तर प्रदेश में हाल के दिनों में कोरोना के मामले काफी तेजी से बढ़े हैं। उत्तर प्रदेश देश के कोरोना प्रभावित राज्यों में से है। प्रदेश में अब कोरोना के कुल मामले साढ़े आठ लाख के पार पहुंच गए हैं। एक्टिव केस भी दो लाख के करीब पहुंच गए हैं। वहीं देश में भी तेजी से कोरोना बढ़ा है। देश में लगातार दो लाख से नए मामले हर रोज आ रहे हैं। सोमवार को लगातार पांचवें दिन दो लाख से ज्यादा केस आए हैं। सोमवार को 2.73 लाख से अधिक नए मामले सामने आए वहीं 1,619 मौतें दर्ज की गई। इसके बाद देश में अब तक कुल संक्रमण का आंकड़ा 1,50,61,919 हो गया और अब तक मरने वालों की संख्या 1,78,769 हो गई। देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 19,29,329 है।

About somali