एलपीजी उपभोक्ताओं के लिए बड़ी खुशखबरी, अब खुद से…!!!

(Pi Bureau)

एलपीजी ग्राहकों को बड़ी राहत देते हुए मोदी सरकार ने उन्हें यह तय करने का विकल्प दे दिया है कि वे किस डिस्ट्रीब्यूटर से एलपीजी रिफिल चाहते हैं, ये चुन सकें। इस योजना के पहले चरण में इस सुविधा का फायदा चंडीगढ़, कोयंबटूर, गुड़गांव, पुणे और रांची में रहने वाले उठा सकेंगे। इसके बाद बाकी जगहों पर जल्द ही इसे लॉन्च किया जा सकता है। यह जानकारी पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने आज दी है।

नई सर्विस के जरिए सरकार एलपीजी (LPG) ग्राहकों को डिस्ट्रीब्यूटर चुनने से पहले उनकी रेटिंग देखने का ऑप्शन देगी। ये ऑप्शन ग्राहकों को LPG की रिफिलिंग कराने के समय दिखाई देगा। जब ग्राहक मोबाइल ऐप/ग्राहक पोर्टल के माध्यम से एलपीजी रिफिल की बुकिंग के लिए लॉग इन करेगा तो उसे वहां डिस्ट्रीब्यूटर चुनने का ऑप्शन मिलेगा और वहीं ग्राहकों डिस्ट्रीब्यूटर की रेटिंग भी शो होगी। बता दें कि ये रेटिंग अलग-अलग एरिया के हिसाब से बदल सकती है। इस सुविधा के जरिए ग्राहक अपने लिए बेहतर डिस्ट्रीब्यूटर चुन सकेगा। इससे डिस्ट्रीब्यूटर्स कंपनी के बीच अच्छी सर्विसेज देने का कम्पटीशन बढ़ेगा जिसका सीधा फायदा ग्राहकों को होगा।

बता दें एक जून को गैस सिलेंडर की कीमतों में हुए बदलाव की वजह से एलपीजी की कीमत दिल्ली में 122 रुपये सस्ती हो गई। इस कटौती से आपको खुश होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि बिना सब्सिडी वाले घरेलू एलपीजी (LPG) सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। यह कटौती 19 किलो वाले सिलेंडर में की गई है। मई में यह 1595 रुपये 50 पैसे का था। इंडियन ऑयल की की वेबसाइट के मुताबिक दिल्ली में अब इसका रेट 1473.5 रुपये रह गया है।

Loading...

About sonali