UP:: मायावती ने BJP पर साधा निशाना, कहा- चुनाव से पहले शिक्षा मित्रों के मानदेय बढ़ाया जाना ये तो….!!!

(Pi Bureau)

उत्तर प्रदेश में शिक्षा मित्रों के मानदेय बढ़ाए जाने की खबरों पर बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने बीजेपी पर निशाना साधा है. सोमवार यानी आज बसपा प्रमुख मायावती ने कहा , ”अगर यह खबर सही है कि यूपी में विधानसभा चुनाव से पहले बढ़ सकता है शिक्षा मित्रों का मानदेय तो यह काफी विलम्ब से उठाया गया कदम है जो यह कार्य बहुत पहले हो जाना चाहिए था.जबकि चुनाव के नजदीक ऐसे फैसले करना कांग्रेसी कल्चर रहा है जिस पर अब भाजपा भी चल रही है. जनता यह सब समझती है.”

मायावती ने अगले ट्वीट में अपनी पार्टी का जिक्र करते हुए लिखा, ”बीएसपी की कार्यशैली ऐसी संकीर्ण चुनावी सोच से हमेशा अलग व पाक-साफ रही है. इसी कारण सन् 2007 में सरकार बनते ही हमने अपरकास्ट की भर्ती पर लगी रोक को तुरन्त हटाया जिससे फिर इस पूरे समाज को भरपूर लाभ हुआ तथा उन्हें यहां वर्षों बाद बड़ी संख्या में सरकारी नौकरी मिली.” बता दें, वर्तमान में शिक्षा मित्रों को 10 हजार रुपए मानदेय मिलता है. बेसिक शिक्षा विभाग ने सरकार को 1.46 लाख शिक्षा मित्रों को दिए जा रहे मानदेय, सरकार पर वित्तीय भार समेत पूरा ब्यौरा दे दिया है.

सूत्रों के मुताबिक, योगी सरकार विधानसभा चुनाव से पहले शिक्षा मित्रों के मानदेय में दो से चार हजार रुपए तक की बढ़ोतरी कर सकती है. दरअसल, भाजपा ने विधानसभा चुनाव 2017 में शिक्षा मित्रों की समस्या को तीन माह में न्यायिक तरीकों से सुलझाने का आश्वासन दिया था. जुलाई 2017 में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद 1.36 लाख शिक्षा मित्रों का सहायक अध्यापक के पद पर समायोजन रद्द कर उन्हें पुन: शिक्षा मित्र बनाना पड़ा. हालांकि आंदोलन के बाद सरकार ने उनका मानदेय 3500 से बढ़ाकर 10 हजार रुपये महीने कर दिया था.

About somali