गूगल का बड़ा धमाका:: टिकटॉक जैसा YouTube Shorts ऐप अलग से लॉन्च, जानिए क्या हैं खास बात !!!

(Pi Bureau)

गूगल ने आज अपने गूगल फॉर इंडिया इवेंट में यू-ट्यूब शॉर्ट्स के लिए अलग से ऐप लॉन्च की है. यह टिकटॉक जैसी ही ऐप है. अभी तक यूजर केवल यू-ट्यूब की मेन ऐप में ही छोटे वीडियोज़ एंजॉय कर सकते थे. अब अलग से ऐप पर यूजर्स छोटे वीडियो शूट करके शेयर कर सकते हैं. यहां वीडियो की अधिकतम समय सीमा 60 सेकेंड है.

इसके अलावा कंपनी जल्द ही भारत में एक ऐसा फीचर लाने वाला है, जिसमें आप सर्च की हुई जानकारी को ऊंची आवाज में सुन पाएंगे. कंपनी के इस फीचर की घोषणा गूगल फॉर इंडिया इवेंट के सातवें संस्करण में दी गई है. Google For India के इस इवेंट के आयोजन के दौरान गूगल सर्च के वाइस प्रेजिडेंट पांडू नायक ने इस बारे में जानकारी दी. ऑनलाइन आयोजित हो रहे इस कार्यक्रम में कंपनी ने कई और फीचर्स और कुछ महत्वपूर्ण अपडेट व अन्य बातों की घोषणा भी की है.

पांच भाषाओं में सर्च रिजल्ट

यूजर अब सर्च रिजल्ट को तेज आवाज के साथ ही अलग-अलग पांच भाषाओं में सुन सकेंगे. गूगल का यह ग्लोबल फर्स्ट फीचर उन लोगों को ध्यान में रखकर लाया जा रहा है जो सूचना को सुनकर समझने में सहज महसूस करते हैं. इसके तहत आप गूगल असिस्टेंट से सर्च रिजल्ट को पढ़ने के लिए कह सकते हैं. यह फीचर ड्राइविंग के दौरान काफी फायदेमंद साबित होगा.

गूगल का यह फीचर उन लोगों के लिए भी काफी उपयोगी होगा, जिनकी आंखें खराब हैं और वे अच्छे से देख नहीं सकते. अब वह हर तरह की जानकारी सुन सकेंगे.

कोविड-19 वैक्सीन के लिए करें स्लॉट बुक

इस कार्यक्रम में कंपनी ने गूगल के जरिए कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए स्लॉट बुक करने की सुविधा मिलने की भी घोषणा की है. इसके अलावा गूगल सर्च, जीमेल, गूगल ड्राइव व अन्य गूगल ऐप के अपडेट की भी जानकारी दी गई है.

दुकानदारों के लिए माय शॉप फीचर

छोटे दुकानदारों के लिए My Shop फीचर लाने पर काम किया जा रहा है. इस फीचर की मदद से एक छोटा दुकानदार अपनी दुकान की सभी चीजों को गूगल पे पर शोकेस कर सकेगा. Google Pay पर भी एक स्पेशल फीचर मिलने वाला है. इसकी मदद से यूजर को बैंक अकाउंट लिखना नहीं पड़ेगा. गूगल पे पर बैंक अकाउंट नंबर के लिए स्पीक (बोलने) का फीचर जुड़ने वाला है. मतलब अब बोलकर भी अकाउंट लिखा जा सकेगा. इसके अलावा Google Pay पर जल्द ही हिंग्लिश का ऑप्शन मिलेगा.

टेक महिंद्रा के साथ पार्टनरशिप

गूगल ने बताया कि भारत में 6 हजार रुपये से 8 हजार रुपये तक कई गूगल सर्टिफाइड कोर्स उपलब्ध हैं. इसके साथ ही गूगल ने NASSCOM फाउंडेशन और Tech Mahindra के साथ स्कॉलरशिप के पार्टनरशिप की भी जानकारी दी है.

इसके अवाला इस वर्चुअल इवेंट में गूगल करियर सर्टिफिकेट पर भी चर्चा हुई है. गूगल इसके लिए Coursera के साथ काम कर रहा है, जिसकी मदद से स्टूडेंट्स को IT मैनेजमेंट, UX डिजाइन और डिजिटल करियर आदि क्षेत्र में अपनी स्किल को बेहतर कर सकते हैं. इन कोर्स के साथ गूगल स्कॉलरशिप भी प्रदान करेगा.

Loading...

About somali