डिज़ाइन इनोवेशन सेन्टर के लिए जापान से योगीे का करार !!!

(Pi Bureau)
उत्तर प्रदेश के दो तकनीकी विश्वविद्यालयों में डिजायन इनोवेशन सेंटर स्थापित किए जाएंगे। उत्तर प्रदेश सरकार ने इसके लिए जापान के साथ करार किया है।
अपनी पहली विदेश यात्रा के बाद म्यांमार से लौटते ही मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शिक्षा क्षेत्र की 101 परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकापर्ण किया। मुख्यमंत्री की मौजूदगी में गोरखपुर के मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय और जापान की राईक्यूस विश्वविद्यालय के बीच डिजायन इनोवेशन सेंटर स्थापित करने के लिए करार हुआ।  इसी तरह से आईआईटी कानपुर और हरकोर्ट बटलर टेक्नालॉजकिल यूनिवर्सिटी (एचबीटीयू) कानपुर के बीच डिज़ाइन इनोवेशन सेंटर की स्थापना के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए। मंगलवार को ही दीनदयाल उपाध्याय गुणवत्ता सुधार कार्यक्रम की भी शुरुआत की गयी और विश्वेश्वरैया रिसर्च प्रोमोशन स्किम के लाभार्थियों को संस्तुति पत्र भी दिया गया। योगी ने पॉलिटेक्निक और एकेटीयू के सेवायोजित छात्र-छात्राओं को नियुक्ति पत्र भी दिये।
मुख्यमंत्री ने राजकीय महिला पॉलिटेक्निक लखनऊ, राजकीय पॉलिटेक्निक उन्नाव व अंबेडकरनगर में 60 सीटर महिला छात्रावास का लोकार्पण किया। राजकीय पॉलिटेक्निक बांदा, ललितपुर, बिजनौर , बदायूं , बस्ती में वर्चुअल क्लास रूम का शुभारंभ किया गया एवं राजकीय पॉलिटेक्निक इलाहाबाद में प्लेसमेंट सेल का शुभारंभ किया।
इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमें ऐसी तकनीक विकसित करनी होंगी, जिन्हें पंक्ति के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति के लिए भी वह सुलभ हो। तकनीक को हमें अपनी जरूरतों के अनुकूल बनाना होगा, क्योकि जरूरी नहीं कि जो तकनीक विदेश में सफल हो, वह यहां भी हो सके। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश को अगर दुनिया में नई पहचान बनानी है तो दो बातें जरूरी हैं, टीम स्पिरिट और टेक्नोलॉजी की जरुरत होगी। उत्तर प्रदेश के लोगों प्रतिव्यक्ति आय अधिक थी। दूसरे प्रान्तों से लेकर नेपाल तक यूपी के शिक्षक हुआ करते थे।  उन्होंने कहा कि हमारे यूपी की खऱाब तस्वीरें बाहर जाती हैं, हमें इसको बदलने की जरुरत है। तकनीक के जरिये हम यूपी की पहचान को नया रूप दे सकते हैं।
योगी ने कहा कि यूपी के कई जिलों में पारम्परिक उद्योग थे। अलीगढ़ का ताला और मुरादाबाद का पीतल महशूर था। उन्होंने कहा कि हम अपनी तकनीक को सस्ता बनाये, इसका प्रयास करना होगा।
 लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में मंगलवार को आयोजित किये गये प्राविधिक शिक्षा के बढ़ते कदम कार्यक्रम में योगी ने शिरकत की।
Loading...