बनारस पहुँच कर दोस्त की अस्थियां गंगा में विसर्जित की स्टीव वॉ

(Pi Bureau)

कहते है गंगा मोक्षदायिनी है. मरने उपरान्त जिनकी अस्थियाँ गंगा माँ में प्रभावित की जाति है वोह मोक्ष को प्राप्त करता है. इसी धार्मिक मान्यता और अपने बेहद प्रिय मित्र स्टीफन की अंतिम इच्छा के चलते उसकी अस्थियाँ विसर्जित करने काशी पहुंचे.

ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व कप्तान स्टीव वॉ मंगलवार को अपने एक दोस्त की अस्थियां विसर्जित करने के लिए काशी पहुंचे। इस्कॉन मंदिर के सामने सड़क पर रहने वाले स्टीफन नामक दोस्त की इच्छा थी कि मरने के बाद उनकी अस्थियां गंगा में प्रवाहित किया जाएं। अपने दोस्त की अंतिम इच्छा को पूरा करने के लिए स्टीव बनारस के मणिकर्णिका घाट पर पहुंचे।

स्टीफन की चार माह माह पहले मृत्यु सिडनी में हो चुकी थी. स्टीव वॉ के दोस्त स्टीफन की अंतिम इच्छा थी कि उसकी मृत्यु के बाद उसका दाह संस्कार हो और फिर उसकी अस्थियों को गंगा में प्रवाहित किया जाए।

 

स्टीफन ने स्टीव वॉ को अपनी यह इच्छा बताई थी. जिसके बाद अपने दोस्त इस अंतिम इच्छा को पूरा करने के लिए स्टीव यहां गंगा घाट पर पहुंचे।

 

अस्थियां विसर्जन के लिए स्टीव के साथ उनके दोस्त जॉनसन भी थे।

मंगलवार की दोपहर को बनारस पहुंचने के बाद स्टीव एक गाइड संग सीधे दशाश्वमेध घाट पहुंचे। वहां से नाव पर सवार होकर वह मणिकर्णिका घाट गए।

 

यहां पर दोस्त की अस्थियां विसर्जन के बाद उन्होंने घाट के कई दृश्यों को अपने कैमरे में कैद किया।

 

ऑस्ट्रेलियन टीम के इस पूर्व कप्तान ने काशी के घाटों से लौटने से पहले यहां काफी देर तक समय बिताया।

 

गंगा घाट पर स्टीव वॉ के होने की खबर मीडिया को लगते ही जर्नलिस्ट मौके पर पहुंच गए। स्टीव वॉ ने बताया कि स्टीफन इस्कॉन मंदिर से जुड़ा था। मंदिर में वह पूजापाठ कर भगवान श्रीकृष्ण के गीत गाता था।

इस मौके पर स्टीव ने अपने दिवंगत दोस्त के बारे में बताया, ‘स्टीफन मेरा बहुत प्यारा दोस्त था। उसकी इच्छा थी कि मृत्यु बाद उसकी अस्थियों को यहां विसर्जित किया जाए।’ इसीलिए वह यहां आए।

 

इस मौके पर पत्रकारों ने इस पूर्व कप्तान से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही सीरीज पर सवाल पूछ लिए। पत्रकारों ने जब पूछा कि स्टीव की नजर में कौन सी टीम सबसे अच्छी है?

 

इस पर स्टीव ने कहा, जो टीम मैच जीतती है, वही टीम अच्छी होती है। बता दें कि गंगा घाट से स्टीव वॉ के जाने के कुछ देर बाद ही भारत ने ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट मैच में हरा दिया।

Loading...