Pi Health:: इन तरीकों से घर पर ही कंट्रोल हो जाएगी शुगर, मिलेंगे गज़ब के फायदे…..!!!

(Pi Bureau)

छोटा सा दिखने वाला जामुन का फल गुणों के मामले में काफी बड़ा है. इसका नियमित सेवन शरीर के लिए काफी लाभकारी होता है. खासतौर पर डायबिटीज के लिए जामुन का फल और इसकी गुठली बेहद फायदेमंद होती है. जामुन की गुठली ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ ही स्किन की चमक बढ़ाने और डाइजेशन को बेहतर बनाने में मदद करती है. आजकल डायबिटीज की समस्या बेहद आम हो चुकी है. कम उम्र में ही लोग इस बीमारी से घिर जाते हैं. डायबिटीज को साइलेंट किलर कहा जाता है और धीरे-धीरे ये बीमारी शरीर के अन्य अंगों को भी नुकसान पहुंचाती है.

आइए जानते हैं जामुन की गुठली के चौंकाने वाले गुण.

जामुन की गुठली के फायदे

1. ब्लड शुगर – जामुन का फल, पत्तियां और इसकी गुठली तीनों ही डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद होती है. खासतौर पर जामुन की गुठली से बना चूर्ण काफी लाभकारी होता है. जामुन की गुठली में अल्कलाइड होता है जो कि स्टार्ज को शुगर में तब्दील होने से रोकता है. जामुन का शुगर के मरीजों के लिए काफी लाभकारी होता है.

2. पाचन – जामुन में मौजूद तत्व पाचन को दुरुस्त करने में काफी मदद करते हैं. इसका चूर्ण भी बॉवेल मूवमेंट को बेहतर बनाने में मदद करता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहतर बावेल मूवमेंट का होना जरूरी होता है. ऐसे में बेहतर पाचन के लिए जामुन का फल या गुठली का चूर्ण खाया जा सकता है.

3. डिॉक्सिफिकेशन – जामुन शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में भी असरदार हो सकता है. जामुन की गुठली का चूर्ण में काफी एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि फ्री रेडिकल्स को बॉडी से निकालने में मदद करते हैं. इसके साथ ही ये इम्यूनट सिस्टम को बेहतर ढंग से काम करने में भी मददगार होता है.

4. स्किन – जामुन का चूर्ण स्किन के लिए भी बेहद लाभकारी माना जाता है. जामुन फल का स्वाद कसैला होता है और इसकी पत्तियां भी स्किन के लिए लाभकारी होती हैं. जामुन चूर्ण का इस्तेमाल करने से स्किन का रूखापन कम होकर चमक दोबारा लौट सकती है.

5. ब्लड प्रेशर – जामुन की गुठली में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने की भी क्षमता है. कई रिसर्च में भी जामुन का सेवन ब्लड प्रेशर के लिए लाभकारी माना गया है. हालांकि अभी इसके लिए और भी स्टडी की दरकार है. लेकिन कुल मिलाकर जामुन की गुठली में गज़ब के गुण मौजूद हैं.

डायबिटीज के मरीज इस तरह करें चूर्ण का सेवन
डायबिटीज पेशेंट्स कुछ भी खाएं या पीएं, उनकी चिंता हमेशा ब्लड शुगर का लेवल बढ़ने की होती है. आप अगर नेचुरल तरीके से ब्लड शुगर कंट्रोल करना चाहते हैं तो रोज खाने से पहले जामुन के चूर्ण का सेवन कर सकते हैं. डॉ. हंसा बारिया के मुताबिक डायबिटीज मरीजों को खाने से पहले जामुन के चूर्ण का सेवन करना चाहिए. वयस्क एक बार में 2 से 3 ग्राम चूर्ण का प्रयोग कर सकते हैं. खाने के बाद बढ़ने वाली शुगर को कंट्रोल करने में जामुन की गुठली का चूर्ण काफी असरदार हो सकता है.

About somali