Paytm पेमेंट्स बैंक को लगा बड़ा झटका, विजय शेखर शर्मा के बाद अब CEO ने भी दिया इस्तीफा..!!!

(Pi Bureau)

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के एक्शन के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक लि. यानी पीपीबीएल (PPBL) लगातार चर्चा में है. इस बीच पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर सुरिंदर चावला (Surinder Chawla) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. चावल ने 8 अप्रैल को बैंक से इस्तीफा दिया.

चावला का कहना है कि उन्होंने निजी वजहों से इस्तीफा दिया है और वह अब बेहतर संभावनाएं तलाशेंगे. जानकारी के मुताबिक, वह 26 जून को पेटीएम पेमेंट्स बैंक से मुक्त हो जाएंगे.

जनवरी-2023 में पेटीएम पेमेंट्स बैंक से जुड़े थे चावला

चावला पिछले साल जनवरी में ही पीपीबीएल से जुड़े थे. लेकिन उनके कार्यकाल में पीपीबीएल रेगुलेटरी मानकों का बार-बार उल्लंघन करने की वजह से हाल में आरबीआई के सख्त निर्देशों की जद में आ गई.

RBI का एक्शन
गौरतलब है कि आरबीआई ने 29 जनवरी को आदेश जारी करते हुए पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर कई तरह के प्रतिबंध लगा दिए थे. आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को 29 फरवरी के बाद नए डिपॉजिट्स लेने और क्रेडिट ट्रांजैक्शंस पर रोक लगाने का आदेश दिया था. बाद में यह समयसीमा 15 मार्च तक बढ़ा दी गई थी.

26 फरवरी को विजय शेखर शर्मा ने दिया था इस्तीफा
इससे पहले पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने 26 फरवरी को पेटीएम पेमेंट्स बैंक के नॉन-एग्जीक्यूटिव चेयरमैन और बोर्ड मेंबर का पद छोड़ दिया था और बैंक के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स का पुनर्गठन किया गया.

Paytm को मिला TPAP का लाइसेंस
नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने 14 मार्च को पेटीएम की पैरेंट इकाई वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (OCL) को थर्ड पार्टी एप्लीकेशन प्रोवाइडर (TPAP) का लाइसेंस दिया था. एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, भारतीय स्टेट बैंक और यस बैंक पेटीएम के लिए पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर (PSP) बैंकों के रूप में काम करेंगे. बता दें कि थर्ड पार्टी ऐप प्रोवाइडर ऐसे प्लेटफॉर्म होते हैं जो एनपीसीआई की यूपीआई पेमेंट सर्विस देते हैं. फोनपे (PhonePe) से लेकर गूगलपे (Google Pay) तक थर्ड पार्टी एप्लीकेशन प्रोवाइडर हैं.

About somali