अगर यूटिलिटी बिल भरने के लिए करते हैं क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान…..!!!

(Pi Bureau)

अगर आप टेलीकम्युनिकेशन, बिजली, गैस, पानी, इंटरनेट सर्विसेज, केबल सर्विसेज जैसे यूटिलिटी बिल भरने के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको सतर्क रहने की जरूरत है. दरअसल, प्राइवेट सेक्टर के यस बैंक (Yes Bank) और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक (IDFC First Bank) के क्रेडिट कार्ड ग्राहकों के लिए अच्छी खबर नहीं है. दोनों बैंकों ने क्रेडिट कार्ड से यूटिलिटी बिल के पेमेंट पर सरचार्ज लगाने का फैसला किया है.

यह नियम 1 मई से लागू हो जाएगा. इसका मतलब है कि दोनों बैंकों के क्रेडिट कार्ड से यूटिलिटी बिल का पेमेंट करने पर सरचार्ज देना होगा. इससे पहले कई बैंकों ने यूटिलिटी बिल, इंश्योरेंस और रेंट पेमेंट पर रिवॉर्ड प्वाइंट्स देना बंद कर दिया था.

15,000 रुपये से ज्यादा यूटिलिटी बिल के पेमेंट पर यस बैंक वसूलेगा सरचार्ज
यस बैंक क्रेडिट कार्ड के जरिए एक स्टेटमेंट साइकिल में 15 हजार रुपये से ज्यादा के बिल पेमेंट पर 1 फीसदी सरचार्ज और जीएसटी लगाएगा. हालांकि, यस बैंक प्राइवेट क्रेडिट कार्ड से पेमेंट पर सरचार्ज नहीं लगेगा.

20,000 रुपये से ज्यादा यूटिलिटी बिल के पेमेंट पर आईडीएफसी फर्स्ट बैंक वसूलेगा सरचार्ज
आईडीएफसी फर्स्ट बैंक क्रेडिट कार्ड के जरिए एक स्टेटमेंट साइकिल में 20 हजार रुपये से ज्यादा के बिल पेमेंट पर 1 फीसदी सरचार्ज और जीएसटी लगाएगा. हालांकि, फर्स्ट प्राइवेट क्रेडिट कार्ड, एलआईसी क्लासिक क्रेडिट कार्ड और एलआईसी सेलेक्ट क्रेडिट कार्ड पर यूटिलिटी सरचार्ज का यह नियम लागू नहीं होगा.

About somali